वो मशीनें जो आपकी खेती के तरीके को पुरी तरह बदल देंगी |

Spread the love

खेती शायद दुनिया के सबसे पुराने और सबसे आवश्यक कामों  में से एक है। पीछले कुछ सालो तक यह बहुत कम उपकरणों के साथ होता था ।ट्रैक्टर और नई मशीनरी के साथ आधुनिक इंजीनियरिंग ने खेती उद्योग को दक्षता और बड़े पैमाने पर उत्पादन में से एक में स्थानांतरित कर दिया है।
आइए कुछ आधुनिक मशीनों पर एक नज़र डालें जो दुनिया भर में खेती के संचालन की दक्षता और उत्पादन में नाटकीय रूप से वृद्धि करती हैं।


Olive Harvester 

यदि आप नहीं जानते, जैतून पेड़ों पर उगते हैं, जिससे उनहे तोड कर ईक्टठा करना मुश्किल होता है। हाल तक , कई श्रमिकों मिलकर इसको हाथ स् तोडते हैं। अब, किसान एक जैतून की कटाई मशीन का उपयोग करते हैं जो पेड़ को हिलाता है, जैतून को  गिराता  है, और उन्हें एक केंद्रीकृत स्थान में इकट्ठा करता है।

Potato Harvester


आलू जड़ वाली सब्जियाँ हैं, जिसका अर्थ है कि उनकी कटाई के लिए बहुत अधिक खुदाई की आवश्यकता होती है। ऊपर दिखाई मशीन आलू को जमीन से बाहर लाती है। भले ही वीडियो में एक छोटे पैमाने की मशीन को दर्शाया गया हो, लेकिन इसका इस्तेमाल कई देशों  में आलू की कटाई के लिए और भी बड़े पैमाने पर किया जाता है।

Automatic InRow Weeder

जैसा कि किसानों को पता है, निराई खेती करने का एक अनिवार्य हिस्सा है कि आप अच्छी फसल बनाए ।निराई के लिए कीटनाशक और खरपतवारनाशक आम हैं, लेकिन ये रसायन हमारी सेहत के लिए हानिकारक होतें हैं। नतीजतन,  InRow Weeder को मूल फसलों को नुकसान पहुंचाने की चिंता किए बिना खरपतवार को जल्दी और प्रभावी ढंग से फाड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

Carrot Harvester and Separator

अगर आप पुराने जमाने से ही गाजर की खेती करते रहे हो तभी इस प्रक्रिया में दक्षता में वृद्धि को सही मायने में समझ  सकतें है।


Spread the love

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *