किसानों को आधी कीमत पर मिलेंगे ट्रैक्टर

इस योजना की सत्यता का पता हमें अभी लगा है क्रप्या करके किसी के झासे में ना आए

यह फर्जी योजना है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 का उद्देश्य

देश में छोटे एवं सीमांत किसानों की संख्या ज्यादा है। बहुत से किसान ऐसे हैं जो आर्थिक रूप से इतने समक्ष नहीं है कि नया ट्रैक्टर खरीद सके। अधिकांश किसान किराए पर ट्रैक्टर मंगाकर खेतों में काम कराते हैं जिससे उनकी उत्पादन लागत बढ़ जाती है और लाभ कम होता है। देश के किसानों की परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना शुरू कर रखी है। इस योजना के तहत किसानों को नया ट्रैक्टर खरीदने पर 20 से 50 प्रशित की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। सरकार का मानना है कि अगर किसान के पास कृषि के लिए पर्याप्त साधन होंगे तो इससे ना केवल कृषि विकास दर को गति मिलेंगी बल्कि किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा और आय में वृद्धि होगी।



अगर आप ट्रेक्टर नहीं भी खरीदना चाहते है तो कृषि यंत्र से सम्बंधित कोई भी यंत्र खरीद सकते है जो कि आपको आधे दामो में मिल जाएगी.


प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के आवश्यक दस्तावेज

  • किसान के पास अपने नाम कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • ज़मीन के कागज़ात
  • पहचान प्रमाण पत्र जैसे मतदाता पहचान कार्ड/पैन कार्ड/पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस
  • बैंक अकाउंट पासबुक 
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो


प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना में ऑफलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत देश के इन राज्यों में जनसेवा केंद्र के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन किया जाता है। इन राज्यों में अंडमान-निकोबार, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, चड़ीगढ़, छत्तीसगढ़, दादरा नगर हवेली, दमन-द्वीप, दिल्ली, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, उड़ीसा, पांडीचेरी, पंजाब, राजस्थान (ई-मित्र),    सिक्किम, तमिलनाडू, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तरांचल, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल शामिल है।


 


प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना में ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना में कुछ राज्य की सरकारों द्वारा समय-समय पर ऑनलाइन आवेदन मांगे जातें है। इन प्रमुख राज्यों के ऑनलाइन लिंक नीचे दिए गए हैं।

असम :           https://mmscmsguy.assam.gov.in/documents-detail/forms-for-the-revised-scheme-distribution-of-tractor-units-under-cmsguy

मध्य प्रदेश :    https://dbt.mpdage.org/index.htm

महाराष्ट्र :       https://agriwell.mahaonline.gov.in/

बिहार :         http://farmech.bih.nic.in/FMNEW/Homenew.aspx

गोवा :           https://www.agri.goa.gov.in/HomePage;jsessionid=BE5778AAB3688AF12C043A05938AFAE7.jvm1?0

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां