जाने आज के मौसम का हाल

Spread the love

मौसम का हाल
 
पश्चिमी उत्तरप्रदेश के बचे हुए हिस्सों में मॉनसून ने आज सुबह दस्तक दे दी है, इस समय भी बुलंदशहर, सहारनपुर के हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की जा रही है,
 
मॉनसून के बादल अपनी नियमित दिशा दक्षिण पूर्व से आ रहे है और इनकी रफ्तार भी बिल्कुल धीमी है जो की मॉनसून के बादलों के प्रमुख लक्षण है।

 

बादल लगातार आगे बढ़ते हुए अब हरियाणा और दिल्ली एनसीआर और कुछ पश्चिमी उत्तरप्रदेश के हिस्सों का रुख कर रहे है।

•आने वाले 2-5 घंटो में पश्चिमी यूपी के शामली, बागपत, बुलंदशहर, मेरठ, सहारनपुर के हिस्सों में हल्की से मध्यम और कुछ जगह अच्छी बारिश की उम्मीद बन रही हैं।

• हरियाणा के यमुनानगर जिले में बादलों ने दस्तक दे दी है, हरियाणा में यमुनानगर, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पंचकूला, जिले सहित चंडीगढ़ में हल्की से माध्यम तो एक दो जगह भारी बारिश के साथ मॉनसून का आगमन अगले 2-4 घंटो में होगा।

•पश्चिमी यूपी के बादल दिल्ली एनसीआर का रुख कर रहे है तो नोएडा, गाज़ियाबाद और यमुना पार करते हुए पूर्वी दिल्ली के हिस्सों में आने वाले घाटों में मॉनसून की पहले बारिश हो सकती है,

इस दौरान हल्की से मध्यम तो पूर्वी एनसीआर के हिस्सों में तेज़ बारिश की उम्मीद है।

•वहीं पंजाब के हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ और मॉनसून की नमी भरी हवाओं के मेल से सक्रीय बादल विकसित हुए है जो उत्तरी पंजाब को प्रभावित करते हुए दक्षिण पूर्वी दिशा में आगे बढ़ रहे है,   

जिससे पंजाब के होशियारपुर, जालंधर, रूपनगर, रोपड़, नांगल, लुधियाना, आनंदपुर साहिब, फतेहगढ़ साहिब, मोहाली और आसपास के हिस्सों में आने वाले 2-5 घंटो में हल्की से मध्यम तो एक दो जगह तेज़ बारिश की संभावना है।

•उपयुक्त जगहों पर बारिश के दौरान 20-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है।

आज सुबह से बन रहे बादलों के चलते दोपहर तक पश्चिमी उत्तरप्रदेश, दिल्ली एनसीआर सहित पूर्वी हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के हिस्सों में मॉनसून की पहली बरसात दर्ज की गई है।

दोपहर 2:30 बजे तक नई दिल्ली में 15 मिमी, चंडीगढ़ में 22 मिमी तो मेरठ में 4 मिमी बारिश के आंकड़े दर्ज किए गए है जो मॉनसून कि पहली बरसात है।

मॉनसून के बादल आज तो पूर्वी हरियाणा से आगे नहीं बढ़े है और केंद्रीय हरियाणा के हिस्सों में केवल कुछ एक बादल मंडरा रहे है, हालाकि नमी भरी पूर्वी हवा जारी है।

इस समय दक्षिण पंजाब, पूर्वी राजस्थान, दक्षिण पश्चिमी उत्तरप्रदेश के हिस्सों में सक्रीय बादल मौजूद है जिसके चलते आने वाले 2-4 घंटे और आज देर शाम तक:-

•पंजाब के मनसा, संगरूर, बरनाला में तेज़ बारिश हो सकती हैं

•हरियाणा के अंबाला, कैथल, नरवाना, कुरुक्षेत्र में कुछ एक जगह हल्की से मध्यम या तेज़ बारिश का दौर देखा जा सकता है।

•पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, दौसा, डीग, धौलपुर, अजमेर, बूंदी, कोटा, भीलवाड़ा, करौली के हिस्सों में तेज़ बारिश के दौर दर्ज किए जा सकते है।

•उत्तरप्रदेश के आगरा, मथुरा, फतेहपुर, फ़िरोज़ाबाद, इटावा,झांसी, ललितपुर, मैनपुरी और मध्यप्रदेश के ग्वालियर, भिंड, अंबह, मोरेना के हिस्सों में हल्की से मध्यम तो कहीं कहीं तेज़ बारिश का दौर दर्ज किया जा सकता है।

उत्तर पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी हरियाणा में मौसम मुख्यता साफ रहेगा आज।

Source – लाइव वैदर आफ इंडिया

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *