पशु खरीदने को सरकार देगी 1 लाख 60 हजार रूपये । यहां करे आवेदन

Spread the love
  • 1.5K
    Shares

Pashu Credit card
 
बहुत से किसान अब पारम्परिक खेती के साथ साथ पशुपालन शुरू कर रहे हैं। ये किसानों के लिए एक काफी अच्छा आमदनी का साधन साबित हो रहा है। डेयरी मंत्रालय के पशुपालन एवं डेयरी विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार देश में पशुपालन व्यवसाय में तेजी से वृद्धि हो रही है। इसी रिपोर्ट को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें पशुपालन को और बढ़ाने के लिए कई बड़े कदम उठा रही हैं।

किसान भाइयों अगर आप पशुपालन शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसा नहीं है तो अब पशु खरीदने के लिए आपको केंद्र सरकार पैसा देगी। आपको बता दें कि ये योजना भारत के हर राज्य में लागू हो चुकी है जिसका फायदा करोड़ों किसानों को होने वाला है। इस योजना के तहत अगर आप भैंस खरीदना चाहते हैं तो सरकार आपको 60000 रुपए देगी जिससे आप भैंस खरीद सकते हैं।

आज खेतीकरें.काम की टीम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगी और साथ ही यह भी बताएगी कि इसके लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद किसानों को सीधा उनके बैंक खाते में पैसे मिल जाएंगे। आपको बता दें कि इस योजना का नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना है। इस योजना की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें किसानों को बिना कोई चीज गिरवी रखे 160000 रुपए तक की धनराशि दी जाएगी।

इस कार्ड को किसान डेबिट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यानि इस कार्ड से आप पैसे भी निकाल सकते हैं और शॉपिंग भी कर सकते हैं। आपको इस योजना में प्रति भैंस 60249 रुपए और प्रति गाय 40783 रुपए आपको लोन के रूप में दिए जाएंगे।

किसानों को इस योजना के तहत 7 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दिया जाता है

पशु क्रेडिट कार्ड योजना 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )
आवेदक राज्य का स्थायी निवासी  होना चाहिए
आवेदक का आधार कार्ड ,
पेन कार्ड ,
वोटर आईडी कार्ड
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2020 में आवेदन कैसे करे?
राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत Pashu Credit Card बनवाना चाहते है तो उन्हें अपने नज़दीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा ।

आपको आवेदन करने के लिए अबसे पहले अपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को लेकर बैंक में जाना होगा । इसके बाद आपको  वह जाकर Application Form को लेना होगा ।

फिर Application Form में पूछी गयी सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरना होगा ।आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने दस्तावेज़ों Adhaar card, Pen card, Voter id card आदि की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा ।

आवेदन फॉर्म के सत्यापन करने के बाद 1 महीने  के अंदर आपको Pashu Credit card दे दिया जायेगा ।

also read this चेतावनी – मौसम बिगडने वाला है 

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Pashu Credit card

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love
  • 1.5K
    Shares

9 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *