होगी बारिश या गर्मी से होंगे बेहाल। जाने अगले कुछ दिनों के मौसम का हाल ।

मध्य-क्षोभ मंडल स्तर तक फैला एक चक्रवाती संचलन उत्तर आंतरिक ओडिशा और पड़ोस पर स्थित है।

एक ट्रफ उत्तर पंजाब से बंगाल के उत्तर-पश्चिमी खाड़ी तक निचले ट्रोफोस्फेरिक स्तरों में चलती है और अगले 3 दिनों के दौरान इसके दक्षिण में स्थानांतरित होने की संभावना है। परिणामस्वरूप, बंगाल की खाड़ी में गरजती हवा और उच्च नमी भक्षण के रूप में मजबूती इसी अवधि के दौरान उत्तर भारत में बहुत अधिक है।

♦ उपरोक्त परिदृश्य के तहत


1. 23 जून के आसपास मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं; पूरे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में, पंजाब के अधिकांश हिस्सों, अरब सागर के शेष हिस्सों, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में 24 और 25 जून के दौरान।

2. अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में और अगले 2-3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत और आसपास के मध्य भारत में जारी रहने की संभावना है।

3. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 23 जून से व्यापक रूप से भारी से भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से वर्षा की गतिविधियाँ होने की संभावना है।

Source - IMD

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां