आज के मौसम की जानकारी । Khetikare.com Your Only trusted partner

Spread the love

Advertisement

मौसम की जानकारी 

• पूर्वा हवाओं का रूख उत्तर भारत की ओर होने से अक्षीय रेखा सक्रिय होने लगी है जिससे कल हिमालय के तलहटी वाले इलाकों में हम अच्छी बारिश की उम्मीद कर रहें है। वहीं उत्तरी व पूर्वी हरियाणा,पंजाब का तराई वाला और मैदानी इलाका और दिल्ली एनसीआर, पश्चिमी उत्तप्रदेश, पूर्वी और दक्षिण राजस्थान में कुछ बिखरे तौर पर मध्यम दर्ज कि बौछारें पड़ सकती है लेकिन यह केवल सीमित हिस्सों में ही सम्भव है।अमूमन बादलों का विकास सवेरे के वक़्त या दोपहर बाद के घँटों के दौरान ही होता है लिहाजा सुबह या शाम के वक़्त ही बारिश की संभावनाएं होंगी।शेष राजस्थान,उत्तर प्रदेश और पश्चिमी हरियाणा और पंजाब के भागों में मौसम शुष्क रहेगा जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से लगातार दो चार होना पड़ेगा हालांकि उच्च आद्रता और उच्च तापमान के चलते कुछ बादलों का फुटाव जरूर सम्भव है लेकिन वे भी गर्मी से निजात दिलाने में असमर्थ रहेंगे और पश्चिमी राजस्थान में पछुआ हवाएं चलेंगी जिससे इन इलाकों में गर्मी बढ़ेगी और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में तापमान 41-43℃ के बीच दर्ज किया जा सकता है।हम उम्मीद कर रहे है कि 18-20 जुलाई के बीच कुछ अच्छी बारिश दर्ज की जाए जिसका पूर्वानुमान कल जारी किया जाएगा।

Advertisement

•आंतरिक कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी।

• अक्षीय रेखा का पूर्वी सिरा भी दक्षिणवर्ती हुआ है लिहाजा समस्त उत्तर पूर्वी भारत के हिस्सों में मॉनसून सक्रिय तो रहेगा लेकिन भारी बारिश से पैदा हई बाढ़ की स्थिति में राहत मिलेगी हालांकि हल्की से मध्यम बारिश का दौर देखा जा सकता है।

•उपत्तीय गर्त के मजबूत होने के साथ ही केरल,गुजरात, कोंकण और गोआ वाले पश्चिमी घाटों के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के दौर के साथ भारी बारिश का प्रवाह रहेगा।

• मध्यप्रदेश, ओडिसा, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ और मराठवाड़ा में मॉनसून कमजोर ही बना रहेगा जिससे इन इलाकों में पृथक तौर पर कल गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का दौर देखा जाएगा।

*देश के शेष हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा।

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *