महोगनी की खेती एक एकड से कमाए 10 करोड रूपये

Spread the love
  • 859
    Shares

Mahogany Plant

महोगनी की खेती एक एकड से कमाए 1 करोड रूपये

दोस्तों यह पौधा है मोहगनी का। यह स्पेशल ब्राइटी है अगर आप इसको खेत की बाउंड्री पर लगाते हैं तो बाउंड्री से आप 15 से 20 लाख रुपए कमा सकते हैं और इस पूरे एकड़ में लगा देती है तो 1 करोड रुपए तक की आमदनी आप कर सकते हैं क्योंकि जो इसकी लकड़ी है इंटरनेशनल लेवल पर इसकी बहुत भारी डिमांड है अगर आपके पास दो बेटियां हैं तो उनके नाम की तीन से चार पौधे आप लगा दें तो ये उनकी Fixed Deposit का काम करेगी।

महोगनी की खेती आज आपको इसकी आज पूरी जानकारी मिलेगी । शकील जोकि मोहगनी की खेती करते हैं कहते हैं कि “मेरा नाम है शकील अहमद और मैं मोहगनी पर 3 साल से काम कर रहा हुं। इस लकड़ी का जो यूज़ है वह फर्नीचर में यूज होता है ।जो जहाज बनते हैं पानी के उसमें यूज है इसका । उसमें इसलिए यूज करते हैं इसका क्योंकि यह लकड़ी पानी में खराब नहीं होती है इसीलिए इस लकड़ी की ज्यादा डिमांड है तो ज्यादा टिकाऊ रहती है।

यह लकड़ी कैसी दिखती है ,इंडिया में इसकी मार्केट है कहां पर ।

महोगनी की खेती झारखंड , बंगाल,गुजरात ,आंध्र प्रदेश मे होती है। तो जहां पर खेती होती है मार्केट तो वहीं पर बनती है बाकी नॉर्थ इंडिया में अभी इसकी मार्केट बनना स्टार्ट हो रही है।

इसको बाउंड्री पर लगाकर कैसे आमदनी ले सकते हैं तो खेत में लगाकर कैसे आमदनी ले सकते हैं कितनी इन्वेस्टमेंट है?

अगर आप इसको सिर्फ बाउंड्री बाउंड्री पर करना चाहते हैं तो 6 फीट के डिस्टेंस पर यह प्लांट लगता है । उसमें भी आप ही काफी अच्छी इनकम हो जाती है 15 से 2000000 रुपए 10 से 12 साल में यह आपके एक्स्ट्रा इनकम ही होगी बाकी आप बीच में खेत में अपने कुछ भी करें ।
और अगर आप महोगनी की खेती पुरे खेत में करना चाहते हैं तो उसके अंदर आप के तकरीबन 1100 प्लांट आते हैं और 1100 प्लांट का खर्चा जो है वह तकरीबन डेढ़ लाख रुपए खर्चा आता है इसमें 1 एकड़ का और जो इसकी इनकम होती है वह 10 से 12 साल इसको तैयार होने में लगते हैं और उसकी इनकम एप्रोक्सीमेट एक करोड़ तक चली जाती है।

महोगनी की खेती का क्या तरीका है?

आपको 1 फीट गहरा गड्ढा करना पड़ेगा और गड्ढे के अंदर आपको फंगीसाइड लगानी है फिर उसके बाद प्लांटेशन करें ।

महोगनी की खेती के लिए कैसा टेंपरेचर है , महोगनी की खेतीके लिए कैसी मिट्टी चाहिए , इसकी हाइट कितनी लंबी होती है ?

यह प्लांट की ग्रोथ करने में भी 10 से 12 साल लगते हैं और इसकी जो हाइट जाती है वह तकरीबन 70 से 80 फिट तक चली जाती है और ढाई फीट इसकी मोटाई हो जाती है । ठंडी जगह को छोड़कर कहीं भी लगाया जा सकता है । सब जगह यह कामयाब है । बस आप के खेत में पानी खड़ा नहीं होना चाहिए ।

Also read this बांस की खेती के लिए सरकार देगी आधी लागत , लाखों की होगी कमाई

कितनी वैरायटी के पौधे होते हैं ?

महोगनी की खेती के अंदर 2 वैरायटी आती है
1 इंडियन स्वीट दुसरा अफ्रीकन 310 । इसके अंदर लोगों ने भ्रम फैला रखा है । बहुत सारे किसानों को अफ्रीकन स्वीटी बता बता के इंडियन स्वीटी दे रहे हैं जबकि किसान को 8 से 10 साल बाद पता चलेगा कि उन्होंने वैरायटी क्या लगाई है और उसकी वैल्यू क्या है। जो भाई यह लगाने की सोचे आप यही सिलेक्शन करें की आपने अफ्रीकन लगाया हो। क्योंकि अफ्रीकन वैरायटी की वैल्यू है।

इसमें क्या बीमारियां आती है ?

इसकी केयर करने की जरूरत नहीं पड़ती मैं इसके अंदर बस यही करनी पड़ती है बस आप के खेत में पानी ना खड़ा हो।और महीने डेढ़ महीने में इसमें फंगीसाइड का स्प्रे होता है बाकी आपको यह भी चेक करना पड़ता है कि इसके अंदर कोई डीमक तो नहीं लग रही है ।

क्या महोगनी का कोई फल भी आता है ?

लोगों ने एक बहन फैला रखा है किसके ऊपर एक फल आता है जो 4 से 5 हजार में एक किलो बिक जाता है ।यह बात सही नही है। ऐसा कुछ नहीं है इसके ऊपर जो 3 साल बाद सीट लगता है वह केवल सौ से डेढ़ सौ रुपए किलो ही बिकता है तो इसलिए भ्रम में ना आए ।

अगर आप इन को खरीदना चाहते हैं तो फॉर्म बाबा नर्सरी से संपर्क कर सकते हैं जिसका एड्रेस है गांव पटरी जिला अंबाला हरियाणा

इनके अलावा अदिती फाउंडेशन भी मोहगनी की सपलाई करते हैं।

Call aditi foundation
8052333355
8052333388
8052333377
8052333366
9695124933
8318945846

Follow us on instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en


Spread the love
  • 859
    Shares

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *