पंजाब, हरियाणा, दिल्ली NCR सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश व राजस्थान में भारी बारिश को लेकर अलर्ट

Spread the love
  • 188
    Shares

Advertisement

मौसम की जानकारी के लिए हमे Follow करें

• पिछले 24 घँटों के दौरान उत्तर भारत में सबसे सक्रिय मौसमी गतिविधि देखी गई जब काफी इलाकों में व्यापक तौर पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कई जगहों पर तेज और भारी बारिश का दौर भी दर्ज किया गया हालांकि पूर्वी पंजाब के हिस्सों में पर्याप्त बारिश नहीं हुई लेकिन शेष पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर ,राजस्थान के उत्तरी हिस्से और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुख्यतः भागो में अच्छी बारिश का दौर जारी रहा।

आगे की बात करें तो आज का मौसम, मॉनसून की अक्षीय रेखा अपनी सामान्य स्थिति पर बनी हुई है और प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण भी उत्तरी पाकिस्तान पर मौजूद है जिससे पश्चिमी राजस्थान पर बादलों का विकास होने लगा है और शाम ढलते हुए पश्चिमी और दक्षिणी पंजाब सहित उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी हरियाणा के भागों पर भी बादलों का निर्माण सम्भव है जो क्षेत्र को आज देर रात से कल दोपहर तक प्रभावित करेंगे।

बादलों के विकास के मद्देनजर आज रात से कल दोपहर के बीच दक्षिण पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है साथ ही कुछ जगहों पर तेज और भारी बारिश से भी इंकार नहीं किया जा सकता। बारिश वाले क्षेत्रो में मौसम सुहावना बना रहेगा, दक्षिण राजस्थान में केवल एक दो स्थानों पर ही गतिविधि संभव है कई हिस्सों में बारिश नहीं लग रही।
जम्मू, हिमाचल और उत्तराखंड के हिस्सों में भी कुछ जगह तेज़ बारिश के आसार बनेंगे।

•आंतरिक कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों में हल्की बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी।

मौसम की जानकारी के लिए हमे Follow करें

• अक्षीय रेखा का पूर्वी सिरा भी तराई वाले क्षेत्रों पर बना हुआ है लिहाजा समस्त उत्तर पूर्वी भारत के हिस्सों में मॉनसून बेहद सक्रिय रहेगा और भारी से बहुत भारी बारिश कई जगहों पर जारी रहेगी जिससे बाढ़ की स्थिति भयावह होगी।

•केरल,गुजरात, कोंकण और गोआ वाले पश्चिमी घाटों के हिस्सों में मॉनसून कमजोर ही बना रहेगा, केवल हल्की बारिश छिटपुट इलाको में संभव।

• मध्यप्रदेश, ओडिसा, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ और मराठवाड़ा में मॉनसून की अक्षीय रेखा के सामान्य स्थिति में आने की वजह से कल गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का दौर देखा जाएगा, कुछ जगहों पर तीव्र बारिश के साथ बिजली गिरने जैसी गतिविधियों से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

मौसम की जानकारी के लिए हमे Follow करें

*देश के शेष हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा।

आज दिल्ली में दर्ज बारिश की मात्रा :
Lodi Road-20.7mm
Safdurjung-18.6mm
Palam-19.2mm
Delhi Ridge-13.0mm
Ayanagar-6.3mm

Read This also

मोरिंगा (सहजन ) की खेती – औषधीय गुणो के साथ आपको करेगी मालामाल

follow Us on Instagram

https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en


Spread the love
  • 188
    Shares

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *