गोबर से कागज बनाओ । होगी लाखों में कमाई

गाय के गोबर से शुरू करें ये कारोबार, कम मेहनत में ही होगी लाखों की कमाई



किसी भी कारोबार को शुरू करने से पहले आपको उस कारोबार के बारे में पुरी जानकारी होना जरूरी है। बिना जानकारी के आप कोई भी काम नहीं कर सकते। बिजनेस आईडिया के साथ साथ उसमें लगने वाली लागत की भी जानकारी जरूर होनी चाहिए। खेतीकरें की टीम समय समय पर आपको एेसी चीजों ये रुबरू कराती रहती है। इसी क्रम में हम आपके साथ एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसमें बहुत कम मेहनत के बावजुद लाखों रुपये की कमाई हो सकती हैं। वो आईडिया है  गाय व भैंस के गोबर से जुड़े कुछ व्यापारों के बारे में, जिन्हें करने के बारे में आपने कभी शायद सोचा तक भी नही होगा। इनमें न तो आपकी कोई बहुत मेहनत लगेगी और न बहुत अधिक पूंजी।

वेजिटेलबल डाई का कारोबार

गाय व भैंस के गोबर से कई तरह के कारोबार संभव हैं। इनमें से एक कारोबार है वेजिटेबल डाई बनाना। आप गाय व भैंस के गोबर से कागज बनाने के साथ-साथ वेजिटेबल डाई भी बना सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि गोबर का केवल 7 फीसदी मैटेरियल ही पेपर बनाने लायक निकलता है। बचे हुए 93 फीसदी को वेजिटेबल डाई बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। वेजिटेबल डाई पर्यावरण के लिए बेहतर होती हैं। साथ ही आप इनका निर्यात भी कर सकते हैं। वेजिटेलबल डाई के व्यवसाय में आप मुनाफे के साथ साथ पर्यायवरण को अच्छा बनाने में अपना योगदान दे सकते हैं।

गोबर बेच कर बढ़ाएं कमाई
अगर आप गाय या भैंस के गोबर से कोई कारोबार न भी करने चाहें तो भी आप इससे कमाई कर सकते हैं। आपको बता दें कि गोबर को 5 रुपये प्रति किलो के भाव पर आसानी से बेचा जा सकता है। सरकार खुद ही कागज और विजिटेबल डाई बनाने के लिए 5 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर किसानों से गोबर खरीदती है। छोटे किसानों के लिए एक फायदे का सौदा हो सकता है, जो 50-100 रुपये रोजाना की आमदनी से अपनी मासिक आय बढ़ा सकते हैं। वैसे गांवों में गोबर के उपलों भी बेचे जाते हैं।

कितनी लगेगी पूंजी

बता दें कि अगर आप गाय या भैंस के गोबर से कागज बनाने का कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए सरकार मदद भी मिल सकती है। सरकार इसके प्लांट की शुरुआत करने के लिए कर्ज दे रही है। वैसे गोबर से कागज बनाने वाले प्लांट की शुरुआत करने में 15 लाख रुपये की लागत चाहिए होगी। इससे आप हर महीने 1 लाख कागज के बैग बना कर बेच सकते हैं, जिससे आपको अच्छी खासी आमदनी होगी।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां