Top 5 Rich Farmers Of India

Spread the love
  • 462
    Shares

Advertisement

Top 5 Rich Farmers

किसान शब्द सुनते ही हमारे मन में एक चित्र बन जाता है जो कि वह गरीब व असहाय हो ।उसके पास सुविधाओं की कमी होगी तो मजदूरी करता हो यह सब चित्र बन के आते हैं।
लेकिन आज हम बात करेंगे भारत के पांच ऐसे किसानों के बारे में जिन्होंने अपनी काबिलियत और मेहनत के दम पर यह साबित करके दिखाया है कि खेती के दम पर भी करोड़ों रुपए कमाया सकता है और एक अच्छा सम्मानजनक जीवन आराम से गुजार सकते हैं ।

Advertisement

1. RamSaran Verma

Top 5 Rich Farmers

RamSaran Verma

इस लिस्ट में पहले किसान हैं यूपी के बाराबंकी जिले के दौलतपुर गांव के रामचंद्र वर्मा जी । रामचंद्र वर्मा जी को 2019 में पदम सम्मान से भी नवाजा गया है। इन्होने 1990 में 5 एकड़ जमीन से खेती स्टार्ट की थी।इस समय इनके पास लगभग 200 एकड़ में फार्मिंग होती है ।रामचंद्र जी केला आलू और टमाटर की खेती करते हैं । लगभग 100 एकड़ में केला ,50 एकड़ में आलू और 50 एकड़ में टमाटर की खेती करते हैं। इनका फार्म हाउस लखनऊ से लगभग 15 किलोमीटर दूरी पर है। इनका सालाना टर्नओवर लगभग 2 करोड रुपए है । जो किसान भाई इनके पास जाते हैं उनको फ्री में ट्रेनिंग प्रोवाइड करते हैं

2. Ramesh Choudhary

Top 5 Rich Farmers

ramesh choudhary jaipur

इस लिस्ट में जो दूसरे किसान हैं वह है रमेश चौधरी जी। रमेश चौधरी जयपुर राजस्थान से हैं। इनके पास अपना तीन ग्रीनस्टीन पॉलीहाउस और एक ग्रीन हाउस है। पॉलीहाउस में खीरा और टमाटर की खेती करते हैं और ग्रीन हाउस में भी फूल लगाते हैं और साथ ही साथ ओपन फील्ड में मक्का की बिजाई करते हैं।

तीनों पॉलीहाउस से मिलाकर एक सीजन की इनकम जो है कि लगभग ₹35 लाख है ।और एक पाली हाउस एक साल में तीन सीजन चलता है ।आप देख सकते हैं मतलब इनका सिर्फ पॉलीहाउस से जो इनकम है वह लगभग ₹1 करोड का है और उसके बाद एक ग्रीन हाउस ओपन फील्ड है उन सब से मिलाकर इनका 1 साल का टर्नओवर लगभग पौने दो करोड रुपए का है । इनके पास अपना खुद की महंगी कारें भी है आलीशान बंगला भी है । जहां पर ये भैंसो के साथ अपनी महंगी गाडी खड़ी करते हैं।

3. Pramod Gautam

Top 5 Rich Farmers

Pramod gautam

प्रमोद गौतम पैसे से आटोमोबाइल इंजीनियर थे लेकिन 2006 में उन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर के 2006 में अपने गांव लौटे । 26 एकड़ भूमि से फार्म शुरू किया। सबसे पहले मूंगफली और हल्दी की खेती करते थे लेकिन उसमें इन को काफी नुकसान हुआ । 2008 में बागवानी के तरफ गए। बागवानी में इन्होंने संतरा अंगूर और अमरूद केला और नींबू के पौधे लगाए और साथ ही साथ इन सबके साथ अरहर की भी खेती की।

Also Read this महोगनी की खेती एक एकड से कमाए 10 करोड रूपये

अरहर की खेती के बाद अपना खुद का एक मिल डाला दाल का ।जिसमें की प्रोसेसड एंड पॉलिश दाल तैयार होता है और बंदरा नामक ब्रांड से ब्रांडिग करके अपना खुद का सेल करते हैं । इनके मिल का टर्नओवर एक करोड रूपये है और जो बागवानी का फसल है जिसमें संतरा, अमरुद ,नींबू ,केला है। इन सब से मिलाकर भी लगभग एक करोड रुपए का टर्नओवर है ।मतलब लगभग 2 करोड रुपए की कमाई है।

4. Sachin Kale

Top 5 Rich Farmers

सचिन काले भी पेशे से इंजीनियर थे । ये पावर प्लांट में काम करते थे लेकिन 2013 में अपना जो गुड़गांव में नौकरी करते थे उसको छोड़ कर के अपने गांव चले गए। वहां अपनी खुद की जो पुश्तैनी जमीन थी उस पर खेती शुरू की।


2014 में इन्होंने अपना एक कंपनी बनाया इनोवेटिव एग्री लाइफ सलूशन प्राइवेट लिमिटेड।जिसमें की 200 किसानों को साथ लेकर कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करते हैं । इस समय इनके कंपनी का टर्नओवर लगभग ढाई करोड रुपए प्रति साल का है ।

5 . Harish Dhandev

Top 5 Rich Farmers

हरीश धनदेव जी पेशे से इंजीनियर थे लेकिन उनको अपनी नौकरी अच्छी नहीं लगी। उसको छोड़ कर के राजस्थान में इन्होंने एलोवेरा की खेती स्टार्ट किया । उसके बाद अपना खुद का प्रोसेस करना स्टार्ट किया और धंधे ग्लोबल ग्रुप नाम से अपनी कंपनी बनाई । आज इनके पास लगभग 100 एकड़ में एलोवेरा की खेती होती है ।

इनकी जो कंपनी है धंधे ग्लोबल ग्रुप जैसलमेर से 45 किलोमीटर की दूरी पर है धैसर गांव में स्थित है। इनका सिर्फ एलोवेरा से सेलिना का इनकम ₹20000000 है।

यह थे भारत के 5 सबसे अमीर किसान

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love
  • 462
    Shares

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *