9 से 13 अगस्त तक के मौसम का हाल – तेज बारिश की संभावना

Spread the love
  • 665
    Shares

Advertisement

9 से 13 अगस्त तक के मौसम का हाल

महत्वपूर्ण मौसम विशेषताएं

Advertisement

अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम की ओर बढ़ गया और अब उत्तर-पश्चिम में और पूर्वोत्तर अरब सागर से सटे और गुजरात राज्य में वर्षा गतिविधि में कमी का कारण बना हुआ है।

मॉनसून गर्त सामान्य स्थिति के निकट है और सक्रिय होना जारी है।

मजबूत दक्षिण-पश्चिम / पश्चिम में मानसून का प्रवाह अरब सागर के साथ-साथ और निचले तट पर पश्चिम तट से दूर और अगले 2 दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

इसके प्रभाव में,
(i) पृथक से बहुत भारी वर्षा

अगले 24 घंटों के दौरान केरल और माहे पर जारी रहने की बहुत संभावना है और बाद के 24 घंटों के दौरान पृथक से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

(ii) अगले 2-3 दिनों के दौरान तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी गिरावट की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण आंतरिक और तटीय कर्नाटक और तमिलनाडु के घाट वर्गों में भी भारी भारी गिरावट की संभावना है।

9 अगस्त से 11 अगस्त 2020 के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में वर्षा की गतिविधि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ 9 अगस्त से बढ़ने की संभावना है।

9 अगस्त, 2020 तक बंगाल के उत्तर-समीपवर्ती पश्चिम-मध्य खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके प्रभाव में, मध्य भारत के पूर्व और आसपास के भागों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

ओडिशा में 9 से 11 अगस्त और विदर्भ और छत्तीसगढ़ में 10 से 12 अगस्त के दौरान वर्षा। 10 अगस्त 2020 को ओडिशा के ऊपर भी भारी रूप से भारी गिरावट की संभावना है।

Gujrat मौसम का हाल

आइए जानते हैं गुजरात में इस सप्ताह यानि 8 अगस्त से 14 अगस्त के बीच कैसा रहेगा मौसम।
सौराष्ट्र और कच्छ पर इस साल इंद्र देवता कुछ अधिक मेहरबान हैं। 1 जून से 7 अगस्त के बीच सौराष्ट्र और कच्छ में सामान्य से 56% अधिक वर्षा प्राप्त हो चुकी है जबकि गुजरात रीजन में 43% कम बारिश हुई है।


पिछले 24 घंटों के दौरान गुजरात के अधिकांश भागों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई है। दीसा में 45 मिलीमीटर, बड़ौदा में 20 मिलीमीटर तथा महुआ में 10 मिलीमीटर बारिश हुई है। सूरत में भी 9 मिलीमीटर वर्षा हुई है।

मौसम का हाल


इस सप्ताह 8 और 9 अगस्त को गुजरात के अधिकांश भागों पर मॉनसून कमजोर रहेगा जिससे बारिश की संभावना बहुत कम है। हालांकि इस दौरान छिटपुट वर्षा की गतिविधियां जारी रह सकती हैं।

10 से 12 अगस्त के बीच गुजरात के पूर्वी जिलों में यानि गुजरात रीज़न में अच्छी बारिश होने की संभावना है। अहमदाबाद, गांधीनगर, आनंद, राजकोट, सूरत, वलसाड, पंचमहल, नवसारी समेत कई भागों में अच्छी बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। 13 से 15 अगस्त के बीच बारिश की गतिविधियां सौराष्ट्र और कच्छ में भी बढ़ जाएंगी तथा पूरे गुजरात में इस दौरान अच्छी बारिश देखने को मिलेगी।

MP मौसम का हाल

मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटो में उज्जैन, इंदौर और जबलपुर संभागों में गरज-चमक के साथ बौछारें गिरने की संभावना जताई है। वहीं डिंडोरी, मंडला, अनूपपुर, रतलाम, झाबुआ, धार, बालाघाट, देवास और नीमच जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई है।

मौसम का हाल

UP मौसम का हाल

तेज बारिश की संभावना
आंचलिक मौसम केंद्र लखनऊ के पूर्वानुमान के मुताबिक कल से अमेठी, वाराणसी, जौनपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, सुल्तानपुर, अयोध्या, हरदोई, इटावा, कानपुर देहात, एटा, कासगंज, हाथरस, अलीगढ़, बुलंदशहर समेत कई शहरों में तेज बारिश होगी।

कुछ जिलों में गरज के साथ छींटें भी पड़ सकती हैं। इससे लोगों को गरमी और उमस से राहत मिलेगी। लखनऊ के साथ उन्नाव, सीतापुर, रायबरेली और हरदोई में अच्छी बारिश हो सकती है। कन्नौज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद औरैया और ललितपुर में भी तेज बारिश की संभावना जताई गयी है। इस दौरान जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने का खतरा भी बताया गया है।

पशु खरीदने को सरकार देगी 1 लाख 60 हजार रूपये । यहां करे आवेदन

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love
  • 665
    Shares

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *