8 अगस्त से मानसून फिर पकड़ेगा रफ्तार, जोरदार बारिश के आसार

Spread the love
  • 142
    Shares

Advertisement

मौसम की जानकारी

मॉनसून ट्रफ बीकानेर, जयपुर, दक्षिण उत्तरप्रदेश होते हुए गहरे लो प्रेशर से जा कर मिल रही है जो उत्तरी ओड़िशा पर मौजूद हैं जिससे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पूर्वी हवाएं चल रही है साथ में बिखरे तौर पर बरसात भी आज कुछ एक इलाको में हुई है हालाकि काफी इलाके सूखे ही है।

Advertisement

कल की बात करे तो कल भी परिस्थिति में ज्यादा बदलाव नहीं आएगा, पूर्वी हवाएं चलेगी, सुबह जैसे ही तापमान में बढ़ोतरी होनी शुरू होगी तो बादलों का निर्माण शुरू हो जाएगा जो कि बिखरे तौर पर ही होंगे, दक्षिण उत्तरप्रदेश, दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी व उत्तर पंजाब के हिस्सों में कल तेज़ हवाओं के झौखो के साथ तेज़ बारिश के दौर आ सकते है,

मौसम की जानकारी

ज्यादातर यह बारिश सुबह से शुरू होती है शाम तक चलती है और दिन में तीव्रता ज्यादा रहती है।
पश्चिमी हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान के भी एक दो इलाको में बरसात दर्ज की जा सकती है, जहां बादल बनेंगे वहां अच्छी बरसात होगी और कई इलाके सूखे भी रह जायेगे।
कल तापमान में थोड़ी गिरावट देखने को मिलेगी।

मौसम की जानकारी

•मध्य भारत में मध्य प्रदेश के कई इलाकों में अच्छी बरसात हो सकती है, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तरी ओड़िशा, झारखंड के इलाको में मध्यम से भारी बरसात की उम्मीद कर सकते है, वहीं दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओड़िशा में केवल हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है वह भी सीमित इलाको में।
बिहार, बंगाल, उत्तर पूर्वी भारत के राज्यो में बिखरे तौर पर ही हल्की से मध्यम बारिश के दौर आ सकते हैं।
विदर्भ में बारिश में थोड़ी कमी आएगी।

⚠️केरल, कर्नाटका, गोवा, कोंकण के तट और पश्चिमी घाटों में सभी जगह तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश जारी रहेगी।

🔺मुंबई, उत्तरी कोंकण और दक्षिण गुजरात के सभी स्थानों पर भारी से बहुत भारी बरसात होगी और कुछ क्षेत्रो में भीषण बारिश से भी इंकार नहीं किया जा सकता, कृपया सावधानी बरतें।
उत्तर गुजरात और उससे लगते दक्षिण राजस्थान के जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना बन रही है।

UP Weather Alert:

8 अगस्त से मानसून फिर पकड़ेगा रफ्तार, जोरदार बारिश के आसार
अनुमान है कि 8 अगस्त से मॉनसून रफ्तार पकड़ेगा और पूरे प्रदेश में फिर से जमकर बारिश होने की गुंजाइश है. 9 अगस्त को भी अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है.


इसके मुताबिक अगले दो दिन पूरे प्रदेश में बहुत कम बारिश की संभावना है. पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक कहीं-कहीं छिटपुट बारिश (Rain) भले हो जाए, लेकिन आमतौर पर ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है. पूर्वी यूपी और तराई के एकाध जगहों पर थोड़ी ज्यादा बारिश संभव है.

अनुमान है कि 8 अगस्त से मानसून रफ्तार पकड़ेगा और पूरे प्रदेश में फिर से जमकर बारिश होने की गुंजाइश है. 9 अगस्त को भी अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है. इन दोनों ही दिनों के लिए मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

हालांकि, गुरुवार जारी किए गए अनुमान में समय बीतने के साथ परिवर्तन भी हो सकता है. इस दौरान प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादलों की आवाजाही चलती रहेगी. तेज हवाओं के चलते उमस से भी राहत मिलती रहेगी.

मौसम की जानकारी

बुधवार का दिन बारिश के लिहाज से प्रदेश में सामान्य ही रहा. वैसे तो कुल 9 शहरों में मौसम विभाग ने बारिश दर्ज की लेकिन बारिश बहुत हल्की ही रही. सबसे ज्यादा 9 मिलीमीटर बारिश बांदा में दर्ज की गई. 6.3 मिलीमीटर बारिश बलिया में दर्ज की गई, जबकि चुर्क में 3.4 मिलीमीटर बाकी मुजफ्फरनगर और झांसी जैसे जिलों में 2 मिलीमीटर ही बारिश दर्ज की गई.

Rajasthan Weather Update

आज 11 जिलों में मेघगर्जन के साथ भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी


राजसथान में फिर से सक्रिय हुए मानसून के बाद मौसम विभाग ने आज 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट (Yellow alert) जारी करते हुए बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने इन जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी भी दी है.


जयपुर. राजस्‍थान में फिर से सक्रिय हुए मानसून (Monsoon active) के बाद अब मौसम विभाग ने गुरुवार को 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट (Yellow alert) जारी करते हुए बारिश की संभावना जताई है.

मौसम की जानकारी

मौसम विभाग ने इन जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी भी दी है. इससे पहले बुधवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली. राजधानी जयपुर में 6 अगस्‍त को भी बादल छाये हुए हैं और मौसम सुहावना बना हुआ है.

मौसम विभाग ने दक्षिण-पूर्वी जिलों के लिए अलर्ट जारी करते हुए कहीं-कहीं भारी बारिश की भी चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को सिरोही, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, भीलवाड़ा, राजसमंद, कोटा, बारां, झालावाड़ और बूंदी जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ भारी बारिश हो सकती है.


यह है मानसून की सक्रियता का कारण

मौसम की जानकारी

दरअसल, वर्तमान में बंगाल की खाड़ी, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के आसपास एक अति कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश होते हुए दक्षिण गुजरात की तरफ बढ़ने की संभावना है. इसके कारण प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून की सक्रियता बढ़ने के आसार हैं. कुछ इलाकों में 65 से 115 मिलीमीटर तक बारिश भी हो सकती है.
बुधवार को कई इलाकों में हुई बारिश


बुधवार को प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश का दौर देखने को मिला. मौसम विभाग के अनुसार चित्तौड़गढ़ में 29 मिलीमीटर, उदयपुर में 18, अजमेर में 17, वनस्थली में 11, फलौदी में 8 और भीलवाड़ा में 4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

मौसम की जानकारी

बारिश से इन इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई. वहीं किसानों के चेहरे भी खिल उठे. राजधानी जयपुर में सोमवार को हुई जोरदार बारिश के बाद से ही मौसम सुहावना बना हुआ है. लगातार काले बादल छाये हुये हैं. बुधवार को भी एक बारगी कुछ देर के लिए कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई.

Bihar Updates

प्रदेश में अगले चार दिन तक आंधी-बारिश के आसार, अलर्ट जारी
पटना. बिहार के लोगों को अगले चार दिनों तक गर्मी और उमस में राहत मिलेगी. प्रदेश में अगले चार दिनों तक आंधी तूफान की संभावना जताई है.

मौसम की जानकारी

पटना समेत राज्य के अलग-अलग हिस्सों में पिछले दो दिनों से मौसम का मिजाज बदला है खास कर के शाम के समय में. मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में एक साथ दो साइक्लोनिक सिस्टम एक्टिव हैं. इस साइक्लोन के सक्रिय रहने के कारण अगले चार दिनों तक आंधी-तूफान का दौर दिख सकता है.

Jharkhand Weather Updates

झारखंड में अगले 2 दिनाें तक तेज बारिश, कई जिलों में अलर्ट जारी

मौसम की जानकारी


रांची सहित आसपास के इलाके में बुधवार की शाम से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। बारिश के साथ रांची और आसपास के इलाके में तेज हवा भी चल रही है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के तट के पास एक कम दबाव का चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है। गुरुवार को राज्य में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार सात अगस्त को छह जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
पिथौरागढ़, नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत, देहरादून और पौड़ी में भारी बारिश के आसार हैं। इसके अलावा अन्य जिलों में भी हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम की जानकारी

Madhya Pradesh Weather Update

मध्य प्रदेश में अब जोरदार बारिश होने की उम्मीद
बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र बुधवार को गहरे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर ओडिशा तट पर पहुंच गया है।

मानसून द्रोणिका भी ग्वालियर से होकर गुजर रही है। दक्षिणी गुजरात पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त दक्षिणी गुजरात पर बने चक्रवात से बंगाल की खाड़ी तक एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ) बनी हुई है।

पश्चिम बंगाल ⁄ कोलकाता


बंगाल की खाड़ी के उत्तर में उत्पन्न हुए निम्न दबाव से पश्चिमी जिलों में 24 घंटों के दौरान भारी बारिश के आसार

मौसम की जानकारी

पशु खरीदने को सरकार देगी 1 लाख 60 हजार रूपये । यहां करे आवेदन

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti



Spread the love
  • 142
    Shares

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *