अब देशी जमीन पर होगी विदेशी सब्जियों की खेती। हर पौधे पर 90 प्रतिशत का सरकारी अनुदान।

Spread the love
  • 624
    Shares

Advertisement

विदेशी सब्जियों की खेती – बिहार के भागलपुर के किसान जल्द ही बिहार की मिट्टी पर विदेशी सब्जियों का उत्पादन करने वाले हैं जिसके लिए उन्हें राज्य सरकार की तरफ से हर पौधे पर 90 फीसदी का अनुदान भी दिया जाएगा । आपको यह भी बता दूं कि इसके लिए सरकार किसानों को काफी ज्यादा प्रोत्साहित भी कर रही है ।

Advertisement

कौन कौन सी सब्जियां उगाई जाएंगी

सरकार की इस योजना के तहत भागलपुर के किसान चेरी, टमाटर, शिमला मिर्च और बिना बीज के खीरा और बैगन की खेती करेंगे ।

अनुदान की शर्तें

वहीं कम से कम 10 डिसमिल जमीन वालों को सरकार की तरफ से अनुदान भी मिलेगा । इतना ही नहीं खेती करने वाले किसानों को बीज की जगह पौधे भी दिए जाएंगे । विदेशी सब्जियों की खेती

खास बात ये है कि इसके तहत 10 रुपये का पौधा किसानों को सिर्फ एक रुपये में दिया जाएगा । किसानों को 30 पैसे में टमाटर ,बैगन, दाल, सब्जियों आदि के पौधे मिलेंगे ।

इसके अलावा 50 डिसमिल जमीन के लिए किसानों को अनार के 167 पौधे मिलेंगे तो वहीं नीबू के 111 पौधे संतरे के 56 पौधे दिए जाएंगे । इसका लाभ लेने के लिए किसानों को सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा ।

1 dismil=435.6 feet

खेत का रकबा कैसे निकाले

कितना होगा अनुदान

90 प्रतिशत

बिहार की राह पर झारखंड विदेशी सब्जियों की खेती

विदेशी सब्जियों की खेती


झारखंड सरकार ने राज्य के किसानों की आय बढ़ाने के क्षेत्र में एक नया कदम उठाया है जिसके तहत अब राज्य के किसानों द्वारा उगाई जाने वाली सब्जियां विदेशों में भेजी जाएंगी । दरअसल आपको बता दें कि कृषि विभाग की तरफ से एक खास पहल की गई है जिसके पहले चरण में रांची और जमशेदपुर के आसपास के क्षेत्रों में उगने वाली सब्जियों को विदेश भेजा जाएगा जिसके लिए तैयारी भी की जा रही है ।

इन सब्जियों को कोलकाता से कार्गो के जरिए विदेश भेजा जाएगा । इसके लिए शुरुआत में सीधे तौर पर करीब 500 किसानों को फायदा होगा जबकि इसके दूसरे चरण में हजारीबाग ,रामगढ़ और गुमला के किसानों की सब्जियों को विदेश भेजा जाएगा ।

झारखंड के मुख्यमंत्री का कहना है कि इस पहल से किसानों की आमदनी तीन गुना तक बढ़ पाएगी । इसके साथ ही किसान कृषि के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन पाएंगे । सरकार की इस योजना से किसानों को भी काफी ज्यादा उम्मीदें हैं ।

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

विदेशी सब्जियों की खेती

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti

विदेशी सब्जियों की खेती


Spread the love
  • 624
    Shares

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *