अब सांड की खरीद के लिए 25000 रूपये देगी सरकार

Spread the love
  • 688
    Shares

Advertisement

सांड की खरीद – प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के साथ साथ पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग किसानों को पशुपालन पर सब्सिडी देने जा रही है । जिसके चलते हिमाचल के कांगड़ा जिले के लिए 35 लाख रुपए स्वीकार किए गए हैं । आपको बतादें की इससे जिले के विभिन्न क्षेत्रों में प्राकृतिक खेती कर रहे किसानों को 110 देसी गाय खरीदने के लिए इस योजना के तहत मदद मिल सकेगी । कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधक अभिकरण के परियोजना निदेशक डॉक्टर डीके अवस्थी ने प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों की सरकार की मदद करने की पुष्टि की ।

Advertisement

Fact Check – प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020

उन्होंने बताया कि देसी गाय खरीदने के लिए 25 हजार रुपए की मदद दी जाएगी । साथ ही जिले के 15 ब्लॉक को 35 लाख रुपए दिए जाएंगे । गौरतलब है कि प्रदेश में दो साल से प्राकृतिक खेती को आरंभ करते हुए किसानों को इससे जोड़ने का कार्य शुरू किया गया था । पहले साल जिले में 568 किसानों को प्राकृतिक खेती का प्रशिक्षण दिया गया । वहीं 2019 में पांच हजार किसानों को इस खेती का प्रशिक्षण दिया गया। । अभी तक विभाग ने करीब 1400 किसानों को प्रशिक्षण दे दिया है ।

देसी गाय खरीदने के लिए सरकार की मदद उन किसानों को मिलनी है जो कम से कम छह माह से प्राकृतिक खेती कर रहे हैं । उन्होंने इसका विभाग से प्रशिक्षण लिया हुआ है लिहाजा गुणवत्ता के आधार पर जिला के प्रत्येक ब्लॉक में औसतन 8 से 10 किसानों को देसी गाय खरीदने के लिए वित्तीय मदद दी जाएगी ।

सांड की खरीद
सांड की खरीद

सांड की खरीद

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love
  • 688
    Shares

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *