Simple Guidance For You In Keeda Jadi Ki Kheti 2020

Spread the love
  • 441
    Shares

Advertisement

Keeda jadi ki kheti – दोस्तो क्या आप कीड़ाजड़ी के बारे में जानते हैं । अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि कीड़ा जड़ी क्या होती है । कहां कीडाजडी की खेती होती है और कीडाजडी की खेती आप कैसे कर सकते हैं । तो सबसे पहले जानते हैं कि आखिर ये कीड़ा जड़ी है क्या ।

Advertisement

कीडाजडी का परिचय

दरअसल ये जो कीड़ा जड़ी है जिसे Yarsagumba के नाम से भी जानते हैं ये एक प्रकार की फंगस होती है जैसे मशरूम भी एक फंगस है। जो औषधीय गुणों से भरपूर होती है । ये पहाड़ी क्षेत्रों में अपने आप से उग आती है । जब बर्फ पिघल जाती है तो वहां के लोग इसे इकठ्ठा कर लेते हैं और इसे सुखाकर बेच देते हैं ।

Keeda jadi ki kheti
Keeda jadi ki kheti

कीडाजडी की बाजार में कीमत

अगर बात करें देशी बाजार की तो यहां पर इसकी कीमत 2 से 3 लाख रुपए किलो तक मिल जाती है लेकिन अगर इसे विदेशों में बेचा जाए तो इसकी कीमत 10 से 12 लाख रुपए किलो तक होती है । अगर आप इसे सुखाकर और इसका चूर्ण बनाकर बेचते हैं तो इसकी कीमत विदेशी बाजारों में 60 लाख रुपए प्रति किलो तक हो सकती है । ये जो कीड़ा जड़ी है । भले ही ये खुद से उगने वाली फसल है लेकिन संरक्षित रूप से आज इसकी खेती करना संभव है । आप भी इसकी खेती कर सकते हैं बस थोड़ा सा सीखने की जरूरत है ।

बाजार में कीडाजडी की मांग का कारण

अब बताते हैं कि बाजार में इसकी डिमांड इतनी ज्यादा क्यों है । दरअसल इसमें प्रोटीन, पेप्टाइड अमीनो एसिड, विटामिन बी 1 ,विटामिन बी 2 ,पीट वेल जैसे पोषक तत्व बहुतायत में पाए जाते हैं । ये तत्काल रूप में ताकत देते हैं और अक्सर जब खिलाड़ी कोई ऐसी दवा का इस्तेमाल करते हैं जिससे उनके अंदर ताकत बनी रहे तो वो डोपिंग टेस्ट में फेल हो जाते लेकिन इसे खाने के बाद में ऐसा नहीं होता ।

कीडाजडी की खेती

कीडाजडी का इस्तेमाल / uses or benefits of kidajadi

चीनी तिब्बती परंपरागत रूप से इसका इस्तेमाल चिकित्सा पद्धति में करते हैं और इसके और भी बहुत से उपयोग हैं । फेफड़े व किडनी की बीमारी ,कैन्सर के इलाज में इसका इस्तेमाल किया जाता है । इसे जीवन रक्षक दवा माना गया है ।
यहां तक कि इसे हिमालयन वियाग्रा भी कहा जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे सेक्स पावर बढ़ती है ।

कीडाजडी की खेती कैसे करें / Keeda jadi ki kheti kaise kare

अब आपको बताते हैं कि ये प्राकृतिक रूप से उगती कैसे है और इसकी पहचान कैसे की जाती है । दरअसल ये किसी कीट का कैटरपिलर है यानी एक कीड़ा है । जैसा कि आपने देखा होगा । फूलगोभी से कीड़ा निकल आता है । कुछ ऐसा ही होता है कीडाजडी का कीडा।

कीडाजडी की खेती

क्या है कि ये जो कीड़ा है इसके ऊपर एक तरह की फंगस लग जाती है और वो फंगस इसे वहीं का वहीं जमा देती है और इसके अंदर से पौधा निकल आता है । जैसा कि मशरुम में होता है । मशरूम किसी भी चीज के ऊपर अपने आप ही उग आती है । इसी तरह से ये भी है,इस कीड़े के मुंह को फाड़ते हुए पौधा बाहर निकल आता है । बस यही है कीड़ा जड़ी जो कीड़े और जड़ी बूटी का मिश्रण है ।

कीडाजडी की पहचान कैसे करें

जब आप इसे देखेंगे तो आप आसानी से पहचान लेंगे क्योंकि इसका आधा हिस्सा ऐसा होता है जैसे कि कोई कीड़ा हो यानि कैटरपिलर हो और आधा हिस्सा होता है मिर्ची की डंडी की तरह।

कैसें करें कीडाजडी का सेवन

कीड़ा जड़ी का सेवन दूध में मिलाकर ,चाय में मिलाकर, पानी में घोलकर या फिर चूर्ण के रूप में किया जा सकता है ।

भारत में कहां होती है कीडाजडी की खेती / Keeda jadi ki kheti bharat me kaha hoti h

अभी तक तो हमारे देश में Keeda jadi ki kheti नहीं की जाती थी लेकिन उत्तराखंड की दिव्या रावत जो मशरूम गर्ल के नाम से जानी जाती हैं Keeda jadi ki kheti करती हैं और करोड़ों का कारोबार भी करती हैं । यानी ये भारत में Keeda jadi ki kheti करने वाली पहली शख्स हैं । इससे पहले संरक्षित वातावरण में Keeda jadi ki kheti किसी ने नहीं की सिर्फ प्राकृतिक रूप से ही होती थी ।

कीडाजडी की खेती

दिव्या Keeda jadi ki kheti के साथ इसका व्यापार भी करती हैं । और तो और ये लोगों को Keeda jadi ki kheti की ट्रेनिंग भी देती हैं । दिव्या बताती हैं कि कीड़ा जड़ी की 400 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं और ये इसकी जो मिलिट्री प्रजाति है उसी को उगती हैं । इसे तैयार होने में 60 से 70 दिन का वक्त लगता है । ये लिकुड स्पांसर इसे लगाती हैं ठीक वैसा ही वातावरण जैसा कि आप मशरूम लगाने के लिए इस्तेमाल करते हैं ।

Also Read This PM Kisan Samman Yojana में 5 बदलाव जो आपकों जानना जरूरी है

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti

कीडाजडी की खेती कीडाजडी की खेती कैसे करें


Spread the love
  • 441
    Shares

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *