Laungi Bhuiyan बिहार से मिला एक ओर दशरथ मांझी, 30 साल पहाड तोड गांव में लाया नहर

Spread the love
  • 247
    Shares

Advertisement

Laungi Bhuiyan – वो कहते हैं ना इंसान जो कुछ चाहे वो हासिल कर सकता है अगर सच्चे दिल और जज्बे से काम करे। आपने बिहार के दशरथ राम मांझी की कहानी तो सुनी ही होगी , अरे वही जिनके उपर नवाजुद्दीन सिद्दिकी “मांझी” फिल्म बना चुके । जिन्होंने एक पहाड़ को काटकर सड़क बना दी थी उनको बिहार के माउंटैन मैन के रूप में जाना जाता है ।

Advertisement

बिहार की मेहनतकश धरा से फिर एक एेसी ही कहानी सामने आयी है। जहां गया जिले के 70 वर्षीय बुजुर्ग किसान ने तीस साल तक पहाड़ तोड़कर कडी बेहनत के बाद तीन किलोमीटर लंबी नहर बना दी।

Laungi Bhuiyan
Laungi Bhuiyan

उन्होने एेला इसलिए किया क्योकि गांव में पानी की बहुत कमी थी। खेतों मे सिंचाई की समस्या थी जिससे लोग पलायन को मजबुर हो रहे थे।

Prega D Kit अब गाय भैंस का भी हो सकेगा गर्भजांच,लगेंगे केवल 30 मिनट

इस प्रेरणादायी किसान का नाम है लौंगी भुईयां जोकि 70 वर्ष के हैं और बिहार के गया जिले के कोठिलावा गांव के रहने वाले है। Laungi Bhuiyan की उम्र जब 40 साल थी तबसे उन्होंने नहर खोदनी शुरू करदी थी।और तीस साल की मेहनत के बाद नहर का उनका सपना पुरा हो पाया। अब नहर में पानी आने से लौंगी के गांव के अलावा आसपास के गांवों के लोगों की भी पानी की समस्या खत्म हो गयी है।

Laungi Bhuiyan की मेहनत का असर यह है कि अब लोगों को सिंचाई करने में ज्यादा समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। परिवारजन बताते हैं कि लौंगी भुईयां रोज सुबह घर से निकलकर जंगल चला जाता था और अकेले पहाड तोडता रहता था। इस काम के लिए कोई मजदुरी नहीं मिलती थी तो पुरा परिवार उन्हे जाने से रोकता था। सब लोग लौंगी को पागल कहने लगे थे लेकिन नहर में पानी आने के बाद सब लौंगी के काम की तारीफ करते हैं

Laungi Bhuiyan पहले चने और मक्का की खेती करते थे जबकि उनके बच्चे दिहाडी मजदुरी तरने दुसरे शहरों में जाते थे। जब सिंचाई की समस्या बढी तो खेती कमलहो गई । गांव के लोग दुसरे राज्यों में काम की तलाश में निकल गए। लौंगी बताते हैं कि जब वह बकरी चरा रहे थे तो विचार आया कि अगर गांव में पानी आ जाए तो यह पलायन भी रूक जाएगा। खेतों में फसल की पैदावार बढेगी ,सबको यहीं रोजगार मिल जाएगा। इसके बाद उन्होने नहर बनानी शुरू करदी।

आज नहर बनकर तैयार है और इलाके के 3 गांव के 3000 हजार लोग अब इस नहर से फायदा ले रहे हैं।

Laungi Bhuiyan

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love
  • 247
    Shares

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *