महिंद्रा कंपनी ने लांच की आलु बोने की Planting Master Potato मशीन,25 फीसदी उत्पादन बढेगा

Spread the love

Advertisement

Planting Master Potato  देश की जानी मानी कंपनी महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने हाल ही में किसानों के लिए एक कृषि यंत्र को लॉन्च किया है जिसका नाम प्लांटिंग मास्टर पोटैटो + ( Planting Master Potato + )है । इस उपकरण की मदद से किसानों को आलू की 20 25 फीसदी ज्यादा पैदावार मिल सकेगी । कंपनी के बयान के मुताबिक महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने इस उपकरण को यूरोप की अपनी साथी कंपनी देवली के साथ मिलकर तैयार किया है जो कि खेती के लिए फायदेमंद है साथ ही किसानों को ज्यादा पैदावार देने में भी सक्षम साबित होगी ।

Advertisement

पहले आओ पहले पाओ के तहत मिल रही कृषि यंत्रों पर छुट ( अनुदान ) जल्द करें आवेदन

पिछले साल पंजाब के कुछ किसानों ने इस उपकरण के साथ नई सटीक आलू बोने की तकनीक का इस्तेमाल किया था जिसके चलते उन्हें आलू की पारंपरिक पैदावार के मुताबिक 20 से 25 फीसदी ज्यादा पैदावार मिली । फिलहाल इस मशीन को देश के उत्तर प्रदेश, पंजाब, गुजरात में ही लॉन्च किया गया है ।

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के प्रेसिडेंट हेमंत ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा आलू उत्पादक देश है लेकिन पैदावार और गुणवत्ता के मामले में सबसे पीछे है । जहां एक तरफ भारत में प्रति एकड़ उपज 8.5 टन की है तो वहीं दूसरी ओर नीदरलैंड में उपज 17 टन प्रति एकड़ है । ऐसे में कंपनी देश में उपज की पैदावार बढ़ाने और गुणवत्ता में सुधार के लिए इस मशीन को लेकर आई है ।

Planting Master Potato
Planting Master Potato   

Planting Master Potato 

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *