Soy Milk सोया दूध का कारोबार , करेगा आपकी नैया पार

Spread the love
  • 256
    Shares

Advertisement

सोया दूध का परिचय / Introduction of Soy Milk

सोयाबीन की फली पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ साथ प्रोटीन तेल और स्वास्थ्य का एक प्रमुख स्रोत है जो दुनिया भर में मानव पोषण और पशुधन आहार के लिए फाइटोकेमिकल्स को बढ़ावा देने में मदद करती है । सोया दूध मूलतः सोयाबीन का निचोड़ रस होता है ।

Advertisement

स्वचालित सोया मिल्क प्लांट / automatic soya milk machine

Soy Milk सोया दूध

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान भोपाल और मैसर्स रॉयल प्लान्ट सर्विसेस दिल्ली ने सौ लीटर प्रति घंटे की क्षमता वाला एक स्वचालित सोया मिल्क प्लांट विकसित किया है । इस संयंत्र में भरण और पिसाई इकाई, भण्डारण यानि स्टोरेज टेंक, बायलर यूनिट, कुकर, विभाजक न्यूमेरिक टोफू प्रेस और कंट्रोल पैनल आदि शामिल हैं । ग्राइंडिंग सिस्टम में टॉप हापर ,फीडर कंट्रोल प्लेट ,बॉटम हॉपर और ग्राइंडर शामिल है ।

कैसे बनाया जाता है सोया दूध / how to make soy milk ?

चक्की से आने वाली सोया घोल को स्टोरेज टैंक में इकट्ठा किया जाता है और स्क्रू पंपसेट नली द्वारा कूकर में पंप किया जाता है । 12 किलो वॉट हीटर और कुकर के बोल स्वचालित दबाव वॉल्व द्वारा जुड़े होते हैं पर वांछित दबाव और तापमान पर कुकर को आसानी से भाप देते हैं । फीड दर को 20 किलोग्राम प्रति घंटा पर नियंत्रित किया जाता है । विभाजक वांछित सोया दूध और उपकारों को अलग कर देता है । विकसित स्वचालित वैद्युत संयंत्र बहुत अच्छी गुणवत्ता वाले दूध का उत्पादन करता है ।

सोया दूध संयंत्र से मुनाफा / Profit From soy milk plant

मैसर्ज श्री श्यामा इंटरप्राइजेज रांची में दूध और टोफू या सोया दूध के लिए सोयाबीन प्रसंस्करण स्वचालित सोया दूध संयंत्र स्थापित किया है वो हर दूसरे दिन लगभग 70 लीटर सोया दूध और 10 किलोग्राम टोफू का उत्पादन करते हैं । Soy Milk और टोफू की बिक्री की कीमत क्रमशः 40 रुपए प्रति लीटर और डेढ़ सौ से दो सौ रुपए प्रति किलो है ।

Soy Milk और टोफू के उत्पादन की लागत को क्रमशः 15 रुपए प्रतिलीटर और 50 रुपए प्रति मानते हुए सोया दूध और टोफू के दामों से शुद्ध लाभ क्रमशः 3 लाख 18 हजार 500 रुपए और 2 लाख 73 हजार रुपए प्रतिवर्ष है । Soy Milk और टोफू दोनों उद्यमों के लिए इस संयंत्र से प्रति वर्ष कुल 5 लाख 91 हजार 500 रुपए का लाभ होता है ।

मैसूर सेन्टर्ल सोया मिल्क ऑर्गनिक प्लांट कुम्भा बोल जिला होशियारपुर पंजाब ने सोया दूध आधारित पेय पदार्थ और टोफू के प्रसंस्करण के लिए संयंत्र लगाया और हर दूसरे दिन लगभग सौ लीटर सोया दूध और 60 किलोग्राम टोफू का उत्पादन कर रही है । सोया दूध और टोफू का बिक्री मूल्य क्रमशः 45 रुपये प्रति लीटर और एफओबी से डेढ़ सौ रुपये प्रति किलोग्राम है । सोया दूध और टोफू बेचकर उद्यमियों द्वारा अर्जित लाभ क्रमशः 5 लाख 46 हजार रुपये और 7 लाख 64 हजार 400 रुपये है । Soy Milk और टोफू से उद्यमियों को प्राप्त कुल लाभ 13 लाख 10 हजार 400 रुपये प्रति वर्ष है ।

मैसर्स लकलोय फूड प्रॉडक्ट्स लिमिटेड बंगलौर ने सोया दूध टोफू और पाउडर के प्रसंस्करण के लिए स्वचालित सोया दूध संयंत्र स्थापित किया है । यह प्रति वर्ष लगभग 20 टन सोया दूध पाउडर पर तीन से चार टन टोफू का उत्पादन कर रही है और सफलतापूर्वक उद्यम चला रही है ।

मैसर्स मनमोहन सोया प्रॉडक्ट राजसमंद राजस्थान में स्वचालित सोया संयंत्र की स्थापना की है। हर दूसरे दिन लगभग 50 लीटर सोया दूध पर 25 किलोग्राम टोफू का उत्पादन कर रहे हैं । उद्यमी को सोया दूध और टोफू बेचकर प्रतिवर्ष 4 लाख 95 हजार रुपये का शुद्ध लाभ प्राप्त हो रहा है ।

सोया दूध के फायदे / soy milk benefits

  1. सोया मिल्क में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी ज्यादा होती है. ऐसे में इस ड्रिंक को रोजाना पीने से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचे रहते हैं.
  2. सोयाबीन के दूध में विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा होने के कारण इसका सेवन शरीर को कमजोरी भी दूर करता है.
  3. नाश्ते में सोया मिल्‍क पीने से कमजोरी दूर होती है और पूरे दिन ऊर्जा भी बनी रहती है. सोया मिल्क में शहद मिलाकर पीना हड्डियों के लिए भी अच्छा होता है. कैल्शियम, विटामिन डी और आयरन से भरपूर इस ड्रिंक का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.
  4. सोया मिल्क में शहद की मौजूदगी से इसमें आइसोफ्लेवोंस भी भरपूर मात्रा में हो जाता है. ऐसे में इसका रोजाना सेवन आपको ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने में भी मदद करता है.
  5. आयरन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन शरीर में एनीमिया से बचाने में भी कारगर हो सकता है.
  6. सोया मिल्क में कौलोरी की मात्रा बहुत कम होती है.

Also Read This इस दुध की कीमत है 7000 रूपये किलो,भारत में खुली पहली डेयरी

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love
  • 256
    Shares

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *