Black Tomato काला टमाटर : अब भारत में उगने लगा गुणवान काला टमाटर,जाने क्या है इसके फायदे?

Spread the love

Advertisement

Black Tomato काला टमाटर : अब भारत में उगने लगा गुणवान काला टमाटर,जाने क्या है इसके फायदे? –

आप लोगों में से शायद ही किसी ने काले टमाटर के बारे में सुना होगा। गत 2 वर्षों से भारत में भी इसकी खेती शुरू हो चुकी है। इससे पहले इसकी खेती केवल ब्रिटेन यानी यूनाइटेड किंगडम में ही होती थी । काले टमाटर की खेती का तरीका लाल टमाटर की खेती जैसा ही है। काला टमाटर अपने रंग के अलावा इसमें मौजूद गुणकारी तत्वों की वजह से विश्व भर में विख्यात है।

Advertisement
Black Tomato

यूनाइटेड किंगडम में पहली बार काले टमाटर को उगाया गया। इस टमाटर की खेती सबसे पहले Rey Brown ने की थी। जेनेटिक मुटेशन तकनीक द्वारा काला टमाटर को बनाया गया है। काले टमाटर को इंग्लिश में इंडि‍गो रोज़ टोमेटो कहा जाता है। हमारे किसानो के लिए खुशी की बात ये है कि काला टमाटर भारत में भी आ चुका है यानि इसकी खेती अब भारत में भी संभव है क्योंकि ऑनलाइन खरीददारी करके इसके बीज देश के हर कोने में मंगाए जा सकते हैं। काले टमाटर के बीज के एक पैकेट की कीमत 110 रुपए है, जिसमें 130 बीज होते हैं।

काले टमाटर के रंग परिवर्तन की क्या प्रक्रिया है ? Step By Step Colour change process of Black Tomato 🍅

Black Tomato बिल्कुल सामान्य टमाटर की तरह ही उगाया जाता है। शुरुवात में इसका रंग हरा होता है। उसके बाद इसका रंग लाल होजाता है। फिर टमाटर नीला हो जाता है। नीले से धीरे धीरे इसका रंग काला हो जाता है। यही टमाटर काला टमाटर कहलाता है। अंदर से यह टमाटर लाल टमाटर की तरह ही होता है। लाल टमाटर और काले टमाटर में अंतर पोषक तत्व की मात्रा का हैै। काले टमाटर में पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है।

काले टमाटर के क्या क्या फायदे हैं / Benefit of Black Tomato

Diabetics यानी शुगर की बीमारी
अगर आप शुगर की बीमारी से जुझ रहे है तो Black Tomato आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। काला टमाटर आपका शूगर ठीक करने में काफी मददगार होगा।

Blood Pressure BP / ब्लड प्रेशर
काले टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, विटामिन ए, सी, मिनरल्स पाएं जाते है। जो कि आपके ब्लड प्रेशर से आपको कंट्रोल रखता है।

Cancer / कैंसर
Black Tomato में मौजूद पोषक तत्वों में फ्री रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता होती है। फ्री रेडिकल्स वो सेल्स हैं जो स्वस्थ रोग प्रतिरोधक सेल्स को ख़तम कर देते हैं और इसी वजह से ये काला टमाटर कैंसर से लड़ने में भी सहायक है।

आंखों की रोशनी
ये टमाटर आपकी आंखों के लिए बहुत लाभदायक है क्योंकि ये आपके शरीर में विटामिन ए और विटामिन सी की कमी को पूरा कर देता हैं। आपको पता ही होगा कि विटामिन ए आंखों के लिए कितना फायदेमंद होता है। काला टमाटर आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है और रोशनी बढ़ाता है।

धनिया की खेती Coriander Farming अक्टूबर में करें ये खेती मात्र 2 महीने में होगी 12 लाख की कमाई

Weight Loss / वजन कम
काले टमाटर में अच्छे कोलेस्ट्राल की मात्रा अधिक होती है। जो कि वजन कम करने में मददगार साबित हो सकती है। तो अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं तो इसे जरुर खाएं। शरीर की ज्यादातर बीमारियां हमें मोटापे के कारण भी होती हैं।

Heart Attack / हार्ट अटैक
काला टमाटर खाने से आपके हार्ट अटैक के चांस भी कम हो जाते हैं। क्योंकि इसमें एंथोसाइनिन पाया जाता है जो आपको हार्ट अटैक से बचाता है। नियमित रुप से काले टमाटर का सेवन आपको कभी दिस से जुड़ी बीमारियां नहीं होने देगा।

Black Tomato
  1. काले टमाटर का बीज कहां मिलेगा ?

    काले टमाटर का बीज Amazon जैसी कई वेबसाइट्स पर ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध है।

  2. काले टमाटर के बीज की कीमत कितनी है?

    काले टमाटर के बीज की कीमत एक पैकेट की कीमत 110 रुपए है।

  3. एक पैकेट के अंदर कितने बीज होते हैं ?

    130 बीज

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *