Garlic farming – लहसुन की ये किस्म करेगी मालामाल,उत्पादन भी ज्यादा

Spread the love
  • 199
    Shares

Advertisement

Garlic farming लहसुन की नई किस्में किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं । आपको बता दें कि लहसुन की नई प्रजाति 404 को करनाल के राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान विकास प्रतिष्ठान ने तैयार किया है । इस किस्म को किसान अपने खेतों में लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं । दरअसल महाराष्ट्र गुजरात और एमपी के कई शहरों में लहसुन की इस किस्म की बहुत ज्यादा मांग है ।

Advertisement

barbati ki kheti बरबटी यानि लोबिया की खेती की पुरी जानकारी

यहां के लोग इस तरह लहसुन का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं जिसके चलते महाराष्ट्र गुजरात और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों की मंडी में किसान इसे बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं । बैंगनी रंग की लहसुन की नई किस्म 404 किसानों को अच्छी पैदावार के साथ मांग के हिसाब से अच्छा मुनाफा दिलाएगी ।

Garlic farming lehsun 404
Garlic farming lehsun 404

लहसुन की इस नई किस्म के बारे में करना राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान विकास प्रतिष्ठान के डायरेक्टर बीके दुबे का कहना है कि हाल ही में लहसुन की इस किस्म को लॉन्च किया गया है । किसान के पहले दूसरे हफ्ते तक लहसुन के बीज की बुआई खेतों में कर सकते हैं । उन्होंने कहा कि प्रति हेक्टेयर किसानों को 165 से 170 कुंटल लहसुन मिलेगी । लहसुन की फसल 65 दिनों में तैयार हो जाएगी । किसान इसे बाजार में बेच सकते हैं । उन्होंने ये भी कहा कि हरियाणा के साथ ही पंजाब राजस्थान के किसान अपने खेतों में लगा सकते हैं ।

Garlic farming

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love
  • 199
    Shares

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *