Kisan Andolan Update किसान संगठनों ने सरकार से बातचीत का न्योता ठुकराया, दशहरे पर रावण की जगह जलाएंगे पीएम मोदी व अंबानी का पुतला

Spread the love

Advertisement

Kisan Andolan Update आपको ये बता दूं कि हरियाणा और पंजाब की में सरकारी मंडी और खरीद केंद्र सबसे ज्यादा हैं इसलिए यहां पर एमएसपी पर सबसे ज्यादा खरीदी की जाती है । शायद इसी वजह से पंजाब और हरियाणा में कृषि कानूनों को लेकर किसानों का गुस्सा शांत होने का नाम नहीं ले रहा है ।

Advertisement

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महा सचिव सरवन सिंह पंधेर ने पहले ही जाहिर कर दिया था कि वो बातचीत के लिए सरकार के न्यौते को नहीं स्वीकारेंगे । और ऐसा हुआ जब पंजाब के 31 किसान संगठनों के पदाधिकारियों ने सरकार द्वारा बातचीत के लिए बुलाए जाने पर मिलने से मना कर दिया। उनका कहना है कि केंद्र सरकार बातचीत के बहाने किसान संगठनों में फूट डालने का काम करेगी ।

Kisan Andolan Update
Kisan Andolan Update

इनका ये भी कहना है कि इस बार दशहरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कॉपरेटिव कंपनियों के मालिकों के पुतले फूंकेंगे । हरियाणा में पीपली और सिरसा में किसानों पर हुई लाठीचार्ज के विरोध में किसानों ने चंडीगढ़ में हरियाणा के सीएम और प्रधानमंत्री के पुतले भी फूंके । आपको बता दे कि पंजाब में कई जिलों में किसान रेलवे ट्रैक को घेरे पड़े हैं । पेट्रोल पंप और टोल प्लाजा पर भी धरना दिए बैठे हैं ।

खेत का रकबा कैसे निकाले

Kisan Andolan Update साथ ही किसानो को रिझाने के लिए उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर द्वारा 10 लाख से ज्यादा किसानों को जल्द ही फोन किया जाएगा । किसानों से पूछा जाएगा कि उनका धान एमएसपी पर बिका है या फिर नहीं और किसानों को सही वक्त पर पूरे पेमेंट मिली है या फिर नहीं । मूल्य में किसी तरह की कोई कटौती तो नहीं हुई ।

इस तरह के बहुत सारे प्रश्न किसानों से पूछे जाएंगे । किसी भी तरह की शिकायत मिलने पर उचित कार्रवाई भी होगी । हेल्पलाइन में किसानों से पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक लिस्ट भी बना ली है । सरकार का मानना है कि शायद इस तरीके से किसान कृषि कानूनों का समर्थन कर देंगे

Kisan Andolan Update

Also Read This पशुओं में फास्फोरस की कमी को कैसे पहचाने

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *