Chattisgarh में Krishi Upaj Mandi ( Amendment ) Bill 2020 को मिली मंजूरी , केंद्र सरकार से टकराव को देखकर तैयार किया गया था ड्राफ्ट

Spread the love

Advertisement
Advertisement

Chattisgarh में Krishi Upaj Mandi ( Amendment ) Bill 2020 को मिली मंजूरी , केंद्र सरकार से टकराव को देखकर तैयार किया गया था ड्राफ्ट – किसानों को फसल का उचित दाम मिल सके इसलिए कृषि उपज मंडी विधेयक लाया गया है। छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल की सरकार ने केंद्र सरकार से टकराव ना करते हुए कृषि उपज मंडी कानून में संशोधन किया है।

Chhatisgarh कृषि कानून संशोधन के अनुसार अब सरकारी मंडी के साथ डीम्ड मंडी को जोड़ा जाएगा। डीम्ड मंडी को आप प्राइवेट मंडी के तौर पर समझ सकते हैं।

राज्य सरकार एक अन्य अधिसूचना जारी कर डीम्ड मंडी को स्थापित करेगी ।
डीम्ड मंडी के नाम से बनी मंडी में निमनलिखित चीजें होंगी

फसल की खरीद बिक्री,
प्रोसेसिंग,
Manufacturing,
Cold Storage,
Silos,
गोदाम,
फसल अथवा प्रोसेस्ड वस्तु की e- ट्रेडिंग

संशोधन विधेयक में बाजार समिति या बोर्ड के सचिव या किसी कर्मचारी को शक्ति सुनिश्चित करने का भी प्रावधान है, जिसे सक्षम प्राधिकारी या अधिसूचित अधिकारियों द्वारा किसी भी व्यक्ति से अधिसूचित कृषि उपज की खरीद-बिक्री से संबंधित खातों के उत्पादन का आदेश देने का अधिकार है

Krishi Upaj Mandi ( Amendment ) Bill 2020
Krishi Upaj Mandi ( Amendment ) Bill 2020

संशोधन में ऐसे प्रावधान जोड़े गए हैं जिनमें राज्य सरकार के अधिकारियों को निरीक्षण का अधिकार दिया गया है और यदि जरूरत हो तो जब्ती भी की जा सकती है । विभागीय अधिकारियों को भंडारण (गोदाम) और वाहनों का निरीक्षण करने और जरूरत पड़ने पर जब्त करने का भी अधिकार है।इस विधेयक में अदालतों के अधिकारों को भी परिभाषित किया गया है ।

राज्य सरकार अधिसूचित कृषि उत्पादों के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म भी तैयार करेगी जहां किसान राज्य की अन्य मंडियों के साथ देश के अन्य व्यापारियों को या मंडियों में अपनी फसल बेच पाएंगे। और भुगतान भी ऑनलाइन होजाएगा।

Krishi Upaj Mandi ( Amendment ) Bill 2020


Spread the love

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *