MNRE द्वारा चलाई Kusum Yojana में हो रही धोखाधड़ी, किसान रहे सचेत .अगर की गलती तो होगा नुकसान

Spread the love
  • 8
    Shares

Advertisement

Kusum Yojana ऊर्जा के क्षेत्र में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा कुसुम योजना की शुरुआत की गई। कुसुम योजना के तहत केन्द्र सरकार द्वारा किसानों को कृषि पंपो की खरीद पर 60 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। सिर्फ केंद्र सरकार ही नहीं बल्कि कुछ राज्य अपनी तरफ से किसानों को सब्सिडी उपलब्ध कराते हैं जिसकी वजह से उन राज्यो में किसानों को 60 प्रतिशत से ज्यादा की सब्सिडी मिल जाती है ।

Advertisement
Kusum Yojana
Kusum Yojana


सब्सिडी पर कृषि पंप उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकारों द्वारा पंजीकरण करवाए जाते हैं लेकिन इस योजना में अभी कुछ नकली कंपनियों द्वारा सेंध लगाये जाने की बात सामने आ रही है । जहां किसानों को कुछ एडवांस अमाउंट जमा करने को कहा जा रहा है । किसान किसी भी कम्पनी के झांसे में आने से पहले अच्छी तरह जांच कर परखकर ही पंजीकरण करें ।

कुसुम योजना क्या है | Kusum Yojna In Hindi | Kusum Yojana Latest news

MNRE यानि की नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा किसानों से ऐसी साइटों पर किसी प्रकार की जानकारी साझा ना करने की अपील की गई है । इस धोखाधड़ी में शामिल कुछ साइटों जैसे कि www.pmkusumyojana.co.in और www.punjabsolarpumps.com का पता चला है जिन्होंने अवैध रूप से पीएम कुसुम योजना के लिए पंजीकरण पोर्टल का दावा किया है । सही जानकारी के लिए किसान MNRE की वेबसाइट www.mnre.gov.in पर जाएं । जहां सरकारी पोर्टल पर पंजीकरण होते हैं। किसानों को हर तरह की जानकारी यहीं से मिल जाएगी । इसके अलावा टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1 8 0 0 1 8 0 3 3 3 3 पर भी कॉल कर सकते हैं ।

Kusum Yojana

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love
  • 8
    Shares

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *