Potato Seed Price Hike मौसम की मार से समोसे से गायब हुए आलू, 55 रुपए पहुंचे दाम

Spread the love

Advertisement

Potato Seed Price Hike पिछले साल मौसम के मिजाज ने आलू की खेती का जो हाल किया उसकी वजह से अभी तक उपभोक्ता का जायका बिगड़ा हुआ है । 20 रुपए किलो में बिकने वाला आलू 50 से 55 रुपए में बिक रहा है लेकिन इस बार भी मौसम का असर आलू की खेती पर पड़ रहा है । दरअसल आलू की खेती के लिए अधिकतम और न्यूनतम 20 से 22 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान होना चाहिए लेकिन इस बार न्यूनतम तापमान तो अपनी स्थिति में आ गया लेकिन अधिकतम तापमान में कमी नहीं आई है ।

Advertisement
Potato Seed Price Hike
Potato Seed Price Hike

35 डिग्री सेल्सियस भी बना हुआ है जिस वजह से किसान आलू की बुआई नहीं कर पा रहे हैं और जिन्होंने बुआई कर दी थी उनका बीज खेतों में सड़ चुका है । दूसरी बड़ी दिक्कत ये है कि पिछली बार बारिश की वजह से आलू की फसल खराब हो गई थी इस वजह से किसानों को इसका बीज बहुत महंगा पड़ रहा है । 400 से 500 रुपए क्विंटल बीज किसानों को 14 सौ से 15 सौ रुपए चुकाने पड़ रहे हैं ।

Kisan andolan का हुआ असर 40 हजार करोड के व्यापारिक घाटे का अनुमान, #AmbaniAdaniGoBack हो रहा Trend

आपको बता दें कि आमतौर पर सितंबर के पहले सप्ताह के बाद अगेती आलू की फसल की बुआई उत्तर प्रदेश में शुरू हो जाती थी । सवा दो से ढाई महीने में तैयार भी हो जाती थी और इसकी खुदाई करके किसान पिछले बुआई भी कर देते थे । देश में उत्तर प्रदेश और बंगाल में जितना आलू पैदा होता है वो देश भर के आलू की उपज का लगभग 50 प्रतिशत होता है ।

Potato Seed Price Hike

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *