पंजाब के आलू किसानो की होगी बल्ले बल्ले, सरकार ने पास किया Punjab Tissue Culture Based Seed Potato Bill 2020

Spread the love

Advertisement

Punjab Tissue Culture Based Seed Potato Bill 2020 आलू किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में पंजाब सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। पंजाब सरकार ने बीज आलू यानी seed potato 🥔 के प्रमाणन की शुरुवात की है। साथ ही नेट हाउस जैसी सुविधाओं का उपयोग करते हुए, टिशू कल्चर आधारित तकनीक के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण बीज आलू seed potato उत्पादन की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

Advertisement
Punjab Tissue Culture Based Seed Potato Bill 2020
Punjab Tissue Culture Based Seed Potato Bill 2020

बीज आलू को लेकर किसान पिछले काफी समय से मांग कर रहे थे। पंजाब कैबिनेट ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में बीज आलू यानी seed potato 🥔 के लिए आलू किसानों की मांग पूरी करते हुए पंजाब टिशू कल्चर आधारित बीज आलू बिल, 2020 ( Punjab Tissue Culture Based Seed Potato Bill 2020 ) को मंजूरी दे दी है और देश भर में बीज आलू के लिए पंजाब को निर्यात हब बनाने की तरफ कदम रख दिए हैं।

Spiti प्राकृतिक खेती से उगाई 17.2 किलोग्राम की गोभी , कृषि वैज्ञानिक भी हैरान

सरकार के Punjab Tissue Culture Based Seed Potato Bill 2020 से आलू के उत्पादन में वृद्धि की उम्मीद लगाई जा रही है।

अभी पंजाब में केवल एक लाख हेक्टेयर क्षेत्र में आलू की फसल उगाई जाती है, जिससे अच्छी गुणवत्ता वाले आलू की 4 LMT की मांग के बराबर ही पैदा होती है। हालांकि, केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान, शिमला से गुणवत्तापूर्ण बीज आलू की ना के बराबर आपूर्ति होती है। कुछ व्यापारी अभी पंजाब के बीज आलू होने का दावा कर खराब गुणवत्ता वाले बीज आलू की अवैध रूप से खरीद बेच कर रहे हैं।

Punjab Tissue Culture Based Seed Potato Bill 2020

बीज आलू की मांग पंजाब के साथ साथ पूरे देश विदेश तक हैै। पंजाब की जलवायु परिस्थिति भी बीज आलू की खेती के अनुकूल है। पंजाब की जलवायु और मिट्टी गुणवत्ता वाले बीज आलू के रोग मुक्त उत्पादन के लिए बिल्कुल अनुकूल है।

बागवानी फसलें राज्य सरकार के फसल विविधीकरण कार्यक्रम के तहत फसल बदलाव का एक बेहतरीन विकल्प है और अभी पंजाब के कुल फसली क्षेत्र का केवल 4.84% क्षेत्र जोकि लगभग 73.50 LMT का उत्पादन करते हैं। पंजाब की कुल कृषि जीडीपी में बागवानी की हिस्सेदारी 12.43% है।

Punjab Tissue Culture Based Seed Potato Bill 2020

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti

Visit www.localupdate.in for daily news updates


Spread the love

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *