Rain Alert 28 अक्टूबर को फिर होगी मानसूनी बारिश , किसान रहें सावधान

Spread the love

Advertisement

Rain Alert उत्तर पूर्वी मानसूनी वर्षा की 28 अक्टूबर के आसपास हो सकती है दस्तक । आन्ध्र प्रदेश के तटीय इलाकों समेत केरल तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश ।

Advertisement

बारिश के अनुमान पर अगले दो दिन कहां होगी बारिश और कहां रहेगा मौसम साफ

मंगलवार और बुधवार को जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बारिश का अंदेशा नहीं है । साथ ही अगले दो दिन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बरसात का अनुमान नहीं है । साथ ही मंगलवार और बुधवार को पंजाब हरियाणा और दिल्ली में बारिश की संभावना नहीं है । अगले दो दिन पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी आसमान साफ रहने का अनुमान है । मंगलवार और बुधवार को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में बरसात के आसार हैं ।

Onion Price Hike दुबई में प्याज भारत से सस्ता,जबकि दुबई का 90 प्रतिशत प्याज भारत से जाता है

मंगलवार और बुधवार को पूर्वी भारत के डांगी पश्चिम बंगाल में बारिश का अंदेशा है जबकि मंगलवार को ऊपरी माले पश्चिम बंगाल और सिक्किम में इक्का दुक्का ज्यादा बारिश की संभावना है । मंगलवार को असम और मेघालय में कहीं कहीं बरसात के आसार बने हुए हैं । साथ ही मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश में भी इक्का दुक्का जगह बरसात की संभावना है । मंगलवार को नागालैंड मणिपुर मिजोरम और त्रिपुरा में कहीं कहीं बरसात के आसार हैं ।

होशंगाबाद Rain Alert
Rain Alert

वहीं मंगलवार और बुधवार को ओडिशा में Rain Alert नहीं है । साथ ही अगले दो दिन बिहार और झारखंड में भी Rain Alert नहीं होने का अनुमान है । अगर मध्य भारत की बात करें तो मंगलवार और बुधवार को पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश में Rain Alert नहीं है । साथ ही अगले दो दिन छत्तीसगढ़ में भी बरसात के आसार नहीं है । वहीं मंगलवार और बुधवार को मध्य महाराष्ट्र में Rain Alert नहीं है जबकि मंगलवार को कोंकण गोवा में इक्का दुक्का जगह ज्यादा Rain Alert हैं ।

दक्षिण भारत की बात करें तो मंगलवार और बुधवार को तटीय आंध्र प्रदेश के इक्का दुक्का इलाकों में Rain Alert है । साथ ही बुधवार को रायलसीमा में भी कहीं कहीं बरसात के आसार हैं । वहीं मंगलवार और बुधवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी में कुछ जगह बारिश की संभावना है । मंगलवार और बुधवार को कर्नाटक के तटीय इलाकों में कहीं कहीं बरसात के आसार हैं ।

साथ ही दो दिन दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी इलाकों में Rain Alert है । वहीं मंगलवार और बुधवार को केरल में कई हिस्सों में बारिश का अनुमान है । मंगलवार और बुधवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों में बरसात के आसार हैं ।

पिछले 24 घंटों के दौरान हुई बारिश की खबर

पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर और लद्दाख में कहीं कहीं बरसात हुई है । हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर बादल बरसे । पूर्वी भारत में ऊपरी मालदा पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कई जगह बारिश हुई तो पूर्वोत्तर भारत के अरुणाचल प्रदेश असम और मेघालय में कुछ जगह बरसात हुई । नागालैंड मणिपुर मिजोरम त्रिपुरा के भी कुछ हिस्सों में बारिश हुई । गांगेय पश्चिम बंगाल में भी कहीं कहीं बादल बरसे ।

कोंकण गोवा के कुछ हिस्सों में भारी बरसात हुई है । दक्षिण कर्नाटक के भीतरी इलाकों में वर्षा हुई उत्तरी कर्नाटक के भीतरी हिस्सों में बारिश हुई । तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी कहीं कहीं बरसात देखी गई तो मध्य महाराष्ट्र में भी बादल बरसे और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के भी कई इलाकों में बारिश हुई ।

आइए जानते हैं कि देश के किस हिस्से में कैसा रहा तापमान ।

उत्तराखंड में कुछ जगह अधिकतम तापमान सामान्य के मुकाबले तीन से पांच डिग्री अधिक रहा । पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान तीन से पांच डिग्री ज्यादा मापा गया । हिमाचल प्रदेश में भी तापमान में तीन से पांच डिग्री की वृद्धि हुई है । तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी कई जगह तापमान तीन से पांच डिग्री ऊपर ही रहा ।

वहीं बात करें केरल की तो यहां के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान डेढ़ से तीन डिग्री ऊपर दर्ज किया गया । रायलसीमा में भी इसी तरह का तापमान रहा । यहां भी तापमान 3 डिग्री का इजाफा हुआ । पंजाब हरियाणा दिल्ली में कुछ जगह तापमान डेढ़ से तीन डिग्री अधिक दर्ज किया गया । जबकि मराठवाड़ा में कई जगह अधिकतम तापमान 3 से 5 डिग्री । वहीं कर्नाटक के तटीय इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम दर्ज किया गया । प्रदेश के मैदानी इलाकों में सबसे ज्यादा तापमान तमिलनाडु के मरवाही में 37.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया ।

बात करते हैं न्यूनतम तापमान की । बिहार के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य के मुकाबले तीन से पांच डिग्री ऊपर मापा गया है तो नागालैंड मणिपुर मिजोरम त्रिपुरा में भी कई जगह तापमान में तीन से पांच डिग्री की वृद्धि हुई है । पश्चिम बंगाल में भी तापमान तीन से पांच डिग्री अधिक दर्ज किया गया ।

असम और मेघालय में भी कई जगह तापमान तीन से पांच डिग्री ऊपर रहा । गुजरात में कुछ जगह न्यूनतम तापमान डेढ़ से तीन डिग्री ऊपर या । जबकि जम्मू कश्मीर और लद्दाख में कुछ जगह तापमान में तीन से पांच डिग्री तक की कमी आई है । वहीं बात करें पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तो यहां भी कुछ जगह तापमान डेढ़ से तीन डिग्री कम आया है । और इसी बीच देश में सबसे कम तापमान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शाजापुर में 13 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया ।

Rain Alert

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *