बिजली की तार गिरने से भरी ट्राली धान और कई एकड़ गन्ने की फसल जली, सरकार से मुआवजे की मांग

Spread the love
  • 138
    Shares

Advertisement

जर्जर बिजली की तार के टूट कर गिर जाने से किसान की घर के बाहर खड़ी धान से भरी ट्राली में आग लग गई। गांव के लोगों ने मिलकर किसी तरह आग पर नियंत्रण पाया। इस दौरान ग्रामीणो ने पावर कारपोरेशन के खिलाफ रोष व्यक्त करते हुए कहा कि बार-बार कहने के बाद भी जर्जर तारों को नहीं बदला जा रहा है।

Advertisement

मामला सहारनपुर क्षेत्र के गांव घलौली का हैै । जहां के अश्वनी त्यागी नाम का किसान अपने खेत से ट्रैक्टर ट्राली में धान भरकर घर लाया था। जैसे ही वह ट्राली खड़ी कर घर में घुसा ,अचानक ऊपर से गुजर रहा एलटी लाइन का जर्जर तार टूटकर धान पर गिर गया। और देखते ही देखते फसल ने आग पकड़ली। धूंआ और लपटे देख आसपास के लोगों ने आग पर नियंत्रण को पाने के बिजली की लाइन बंद को कराया गया जब जाके कुछ हालात सामान्य हुए।

saharanpur news  बिजली की तार
saharanpur news बिजली की तार

वहीं इलाके के ही दूसरे गांव बांदुखेडी में बिजली विभाग के लापरवाही से किसानो की कई एकड़ गन्ने की फसल जलकर रख हो गई ।

किसानो की मांग है कि उन्हें विभाग के अधिकारियों पर उचित कार्रवाई हो और उन्हें उनकी फसल का उचित मुआवजा मिले।

इलाके में हाई टेंशन लाइन ढीली व जर्जर हैै , किसानो को अपनी जान जोखिम में डाल खेती करनी पड़ रही है । इस तरह के हादसे इलाके में पहले भी हो चुके हैं।इलाके के लोग बिजली विभाग को लगातार शिकायत कर रहे थे पर आज तक कोई समाधान नहीं हुआ। सहारनपुर के ही गांव उम्मेदगड़ के कई किसानो के खेतों में लाइन जमीन को छू रही है । इन किसानो के पास खुद का ट्रेक्टर नहीं है। और कोई किराए पर ट्रेक्टर वाला आने से कतराता है। ट्रेक्टर चलाने के लिए तार को डंडे से ऊपर उठाना पड़ता है। saharanpur news बिजली की तार

अब पराली जलाई तो होगा 1 करोड़ का जुर्माना या 5 साल की जेल
लोग बताते हैं कुछ दिन पहले इन हाई टेंशन तारों की चपेट में आने से एक किसान की मौत भी हो चुकी है। पर प्रशासन के कानों पर जू नहीं रेंग रही।

किसानो ने एक और महत्वपूर्ण सवाल उठाया कि जब किसान की पराली जलती है तो धुआं दिल्ली तक पहुंच जाता है पर हमारी जली फसल की खबर लेने वाला कोई नहीं। आपको बता दे कल ही सरकार ने पराली जलाने पर 1 करोड़ का जुर्माना और 5 साल की जेल की सजा निर्धारित की है।

saharanpur news बिजली की तार

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti saharanpur news बिजली की तार


Spread the love
  • 138
    Shares

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *