Today Weather Update देश भर में आज का मौसम ,पिछले 24 घंटे में दिल्ली की हवा पहुंची “खराब” की श्रेणी में

Spread the love

Advertisement

Today Weather Update देश भर में आज का मौसम
देश भर से मानसून की लौटने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. लेकिन, बंगाल की खाड़ी में अक्टूबर माह का दूसरा निम्न दबाव वाला क्षेत्र बनने वाला है. जिसके कारण बारिश गतिविधियां देश के कई हिस्सों में देखने को मिल सकती है. आज केरल तमिलनाडु, कर्नाटक से लेकर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पूर्वी हिस्सों में ओड़ीशा, छत्तीसगढ़, झारखंड समेत पूरे पूर्वोत्तर राज्यों में वर्षा जारी रहने की संभावना है.

Advertisement


बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हो रहा नया मानसूनी सिस्टम

9 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने वाला है. जिससे कुछ क्षेत्रों में फिर से बारिश गतिविधियां बढ़ने की संभावना है.


पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत का मौसम (East India Weather)
पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में आज मौसम भी भारी बारिश के आसार है. असम, मेघालय, मणिपुर, अरूणाचल प्रदेश, त्रिपुरा समेत पूरे पूर्वोत्तर हिस्सों में बिते 24 घंटे के दौरान भारी वर्षा दर्ज की गयी है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो आगामी 24-48 घंटों के दौरान भी यहां भारी बारिश की संभावना है.

Live weather Update
Today Weather Update


Today Weather Update झारखंड, बंगाल और ओड़िसा में आज का मौसम
झारखंड, बंगाल और ओड़िसा में आज बारिश के आसार है. मौसम विभाग ने कल भी यहां वर्षा होने की संभावना जतायी थी. विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाब के कारण कुछ क्षेत्रों में बारिश तो कुछ हिस्सों में मध्यम दर्जे की वर्षा दर्ज की जा सकती है.

उत्तराखंड में आज का मौसम (Uttrakhand Weather)
उत्तराखंड में मानसून की विदाई हो चुकी है. साथ ही साथ यहां के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गयी है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में रात का पारा और नीचे आ जायेगा. जिसके कारण रातें ठंड और दिन में कोहरे भी नजर आयेंगे.

बिहार में आज का मौसम (Bihar Weather Today)
बिहार में अगले 24 घंटे में बारिश की तीव्रता काफी कम हो जायेगी. लेकिन, दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं.

पिछले 24 घंटे में दिल्ली की हवा पहुंची “खराब” की श्रेणी में

Today Weather Update

राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता बुधवार सुबह थोड़ी देर के लिए ‘‘खराब” की श्रेणी में पहुंच गई थी. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में पीएम10 सुबह 10 बजे 225 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया. पीएम 10 माप में, 10 माइक्रोमीटर जितना कण होता है, जो सांस लेते समय फेफड़ों में जा सकता है. इन कणों में धूल, पराग और ‘मोल्ड’ बीजाणु शामिल हैं. दिल्ली में सुबह 10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 207 रहा. वह सोमवार को 179 था. वायु गुणवत्ता शून्य से 50 के बीच ‘अच्छी’, 51 से 100 ‘संतोषजनक’, 101 से 200 ‘मध्यम’, 201 से 300 ‘खराब’, 301 से 400 ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ मानी जाती है.

‘सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च’ (सफर) ने बताया कि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों में खेतों में पराली जलाने के मामलों में वृद्धि और प्रतिकूल मौसम के कारण वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार तक ‘खराब’ की श्रेणी में पहुंच सकती है. सफर के अनुसार सोमवार को पराली जलाने के 298 मामले सामने आए. इस बीच, दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई.

Today Weather Update
Today Weather Update

Today Weather Update

Sapna Choudhary Marriage Photos Gone viral , कल ही बच्चा पैदा होने की आई थी खबर

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *