Indian Army Update सैनिकों की रिटायरमेंट उम्र और पेंशन में किया जाएगा बदलाव

Spread the love
  • 105
    Shares

Advertisement

Indian Army Update सैनिकों की रिटायरमेंट उम्र और पेंशन में किया जाएगा बदलाव – भारतीय सेना से जुड़ा एक बड़ा बदलाव जल्दी ही देखने को मिल सकता है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) CDS बिपिन रावत ने कहा कि फ्रंट लाइन सैनिकों को फायदा पहुंचाने के लिए उनकी रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के लिए प्रस्ताव लाया जा सकता है। इसके साथ ही सैनिकों की पेंशन में भी बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Advertisement

सेना प्रमुख रावत ने कहा, हम सीमा पर खड़े जवान की भलाई को लेकर चिंतित रहते हैं और कोशिश करते हैं कि उनके और उनके परिवार का पूरा ख्याल रखा जा सके। जनरल रावत ने कहा कि फ्रंट लाइन सैनिक अपनी भर्ती के शुरुआती सालों में द्रास, सियाचिन, तवांग, गुरेज और सिक्किम,कश्मीर सीमाओं जैसी जगहों पर देश की सुरक्षा करते है। इन जगहों पर सेवा के दौरान ज्यादातर अपने परिवार को साथ नहीं रख पाते, अपने परिवारों से दूर रहते है।

Indian Army Update
Indian Army Update

जनरल रावत के अनुसार एक सैनिक अपने 17 साल का कार्यकाल छोटी उम्र में ही पूरी करलेता है क्योंकि सेना में काफी कम उम्र में युवा भर्ती हो जाते हैं। रिटायरमेंट के बाद सैनिक को मात्र 18 हज़ार रुपए मिलते हैं ,उसको उसी में परिवार की देखभाल करनी होती है। उसके बाद सैनिक और उसके परिवार को दूसरे रोजगार के अवसर तलाशने पड़ते हैं , कई सैनिक देशसेवा के वक्त कई बार अपाहिज हो जाते हैं उन्हें और भी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

किसान कर्ज माफी में धोखा, किसान से पैसा भी जमा कराया और माफी के certificate भी दे दिए

मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय थल सेना में कर्नल और इनके समान ओहदे के वायु, जल सेनाधिकारी की रिटायरमेंट की उम्र 54 वर्ष से बढ़ाकर 57 वर्ष की जा सकती है। वहीं मेजर जनरल्स मौजूदा समय में 58 साल में रिटायर होते हैं। जिसको एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। Indian Army Update

Indian Army Update

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti 


Spread the love
  • 105
    Shares

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *