पराली निरक्षक टीम ने किया किसानों को परेशान, किसानो ने बनाया बंधक

Spread the love

Advertisement

पराली निरक्षक टीम – अभी धान की कटाई का समय चल रहा है ऐसे में बहुत सी समस्याओं के साथ पराली प्रबंधन कर इससे अच्छी कमाई कर रहे हैं जबकि कुछ किसान इसे आग के हवाले कर एक तरफ प्रदूषण को बढ़ावा दे रहे हैं और दूसरी तरफ खेतों में आग लगने से खेती में सहायक मित्र जो हैं वो की उनको नष्ट कर रहे हैं जिसकी भरपाई के लिए उन्हें ज्यादा लागत लगानी पड़ती है लेकिन सबसे अहम बात तो ये है कि कोरोना के इस दौर में पराली का धुआं लोगों के स्वास्थ्य के लिए बड़ी मुसीबत बनकर सामने आ रहा है।

Advertisement

Haryanvi singer Sapna Chaudhary की कुंआ पूजन की Video आई सामने। हाल ही में बेटे को जन्म दिया था

ऐसे में सरकार की ओर से टीम बनाकर निगरानी रखी जा रही है। कई बार जो भी टीम किसानों को रोकने जाती है तो उन्हें बंधक बनाकर किसानों द्वारा रोक लिया जाता है। हाल फिलहाल ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। 31 अक्टूबर को धुआं देख जब टीम किसानों को समझाने के लिए पहुंची तो किसानों ने उन्हें दो तीन घंटों तक बंधक बनाए रखा। यहां किसानों का कहना था कि हम सरकार से आरपार लड़ाई लड़ रहे हैं लेकिन उन्हें समझना होगा कि पराली जलाने से उनका खुद का भी नुकसान जुड़ा हुआ है।

पराली निरक्षक टीम
पराली निरक्षक टीम

ऐसी ही एक खबर 21 अक्टूबर को भी सामने आई थी लेकिन ताजा मामला जाखल खंड के गांव उदयपुर का है जहां हर से की लोकेशन पर चैक करने गई कृषि विकास अधिकारी सुभाष चंद्र सुपरवाइजर अणुव्रत और पटवारी अनिल कुमार की टीम को ग्रामीणों ने मौके पर बंधक बना लिया। लेकिन यहां मामला एकदम अलग था। हुआ यूं कि जांच अधिकारियों की टीम गांव में पहुंची और किसानों को पराली न जलाने की चेतावनी जारी कर दी। जबकि यहां के किसान पराली प्रबंधन को लेकर चर्चा कर रहे थे। ऐसे में गुस्साए ग्रामीणों ने जांचकर्ता टीम के सदस्यों को बंधक बना लिया। बड़ी मशक्कत के बाद सीनियर अधिकारियों के कहने पर इन्हें छोड़ा गया।

पराली निरक्षक टीम

If You Like This information Follow us on

Facebook https://www.facebook.com/khetikare/

Instagram https://www.instagram.com/khetikare/?hl=en

Twitter https://twitter.com/KareKheti


Spread the love

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *