दुनिया की सबसे महंगी सब्जी उगती है केवल भारत में , जाने कैसे होती है इसकी खेती

Spread the love
  • 1
    Share

Advertisement
Advertisement

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी उगती है केवल भारत में , जाने कैसे होती है इसकी खेती – Sponge Mushroom

क्या आपको पता है कि दुनिया ने सबसे महंगी सब्जी भारत में पाई जाती है । जिसका नाम है गुच्छी। आप ये भी जानते होंगे कि ये दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में से एक मानी जाती है इसको स्पंज मशरूम भी कहते हैं। हिमाचल प्रदेश के शिमला में होने वाले इस गुच्छी की कीमत बाजार में लगभग 30 हजार रुपए प्रति किलो है।

इसके महंगा होने के पीछे का कारण इसमें मौजूद औषधीय गुण है जो कि दिल के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। गुड़ की सब्जी खाने से दिल के रोगों के साथ ही कई और बड़ी बीमारियों से भी निजात पाने में मदद मिलती है। पहाड़ों में रहने वाले कुछ स्थानीय लोगों के अनुसार गुच्छी बिजली की गड़गड़ाहट और चमक से निकलने वाली बर्फ से पैदा होती है। इसका उत्पादन हिमाचल प्रदेश कश्मीर उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों के जंगलों में होता है।

Sponge Mushroom
Sponge Mushroom 🍄

फरवरी शुरू होने से पहले ही गांववासी जंगलों में जाकर गुच्छी को ढूंढने लगते हैं और जिसे ज्यादा गुच्छी मिलती है उसकी चांदी हो जाती है क्योंकि कई बड़े बड़े होटल कंपनियों में इसकी भारी डिमांड रहती है तो जैसे ही सीजन शुरू होता है वैसे ही ये कंपनियां गांववासियों से हाथोहाथ गुच्छी खरीदते हैं। खास बात ये है कि अभी तक वैज्ञानिक इस पंच मशरूम को घरों और खेतों में पैदा नहीं कर सकी है जोकि इतना महंगा होने की एक बड़ी वजह है।

अभी तक नहीं पता उगाने की विधि
आप जानकर हैरानी में पड़ जाएंगे कि इसको उगाने की विधि आज तक कोई नहीं जान पाया। वैज्ञानिक इसको उगाने का तरीका तलाशने में लगे हुए हैं।

Sponge Mushroom

Spread the love
  • 1
    Share

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *